घर के इस कोने में कपूर जलाने से प्रसन्न होगी लक्ष्मी, जानें चमत्कारी फायदे

पूजा-पाठ में आवश्यक सामग्री में से एक कपूर भी है। सब तरह की पूजा में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है।

पूजा-पाठ में आवश्यक सामग्री में से एक कपूर (camphor) भी है। सब तरह की पूजा में कपूर (camphor) का इस्तेमाल किया जाता है। हिंदू धर्म में कपूर(camphor) को बहुत पवित्र माना गया है। पूजा-पाठ में प्रयोग की जाने वाली हवन सामग्री में भी कपूर (camphor) का विशेष महत्व होता है। बिना कपूर (camphor) के धार्मिक कार्य अधूरे माने जाते हैं। धार्मिक दृष्टिकोण के साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी कपूर फायदेमंद होता है। यह कपूर (camphor) ना केवल पूजा कर्मों में उपयोगी माना गया है, बल्कि साथ ही इसे कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी सहयोगी माना गया है।

ये भी पढ़ें – कन्नौज : नाग-नागिन की अमर प्रेमकहानी, नाग के शव पर नागिन ने भूख-प्यास से तोड़ा दम

इस तरह से करें उपाय

रोजाना सूर्यास्त के समय घर में कपूर (camphor) जलाएं, इस जलते हुए कपूर को घर के हर कोने में ले जाएं ताकि इसकी महक घर के सभी कोनों में समाहित हो जाए। इसके अलावा दिन के किसी एक समय तुलसी के पेड़ के पास या घर के मंदिर में भी कपूर जलाएं, ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।अस्वस्थ शरीर के कारण धन की काफी हानि होती है। आपको घर के बेडरूम एवं जिस कक्ष में बच्चे भे सोते हैं वहां शाम के समय कपूर जलाना है। इस कपूर से उत्पन्न होने वाले धुएं का सारा पूरी रात घर के सदस्यों पर बना रहेगा, यह पूरी रात आपको नकारात्मक ऊर्जा से बचाएगा और रोग उतपन्न नहीं होने देगा। यह घर के वास्तु दोष को भी कम करता है।

ये बातें भी जान लीजिए…….

-सुबह-शाम कपूर(camphor) जलाने घर में नकारात्मक ऊर्जा कभी नहीं टिकती है।

– ज्योतिष के मुताबिक, कपूर जलाने से देव दोष, पितृ दोष तथा काल सर्प दोष का शमन होता है।

– आकस्मिक दुर्घटना से बचने के लिए रात्रि में हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद कपूर जलाएं।

– मान्यता है कि जिस घर में प्रतिदिन कपूर(camphor) जलाया जाता है, उस घर में किसी भी प्रकार की आकस्मिक दुर्घटना नहीं होती। रात में सोने से पहले कपूर जलाकर सोना विशेष रूप से फलदायी होता है। दु:स्वप्न नहीं आएंगे और घर में अमन शांति बनी रहेगी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button