बलिया : शिक्षा व कौशल के जरिए समाज की मुख्य धारा से जुड़ेंगे किन्नर

खबर बलिया उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से है। जहाँ किन्नर समाज के उत्थान के लिए लक्षित हस्तक्षेप परियोजना के अंतर्गत कम्युनिटी इवेंट का आयोजन किया गया।

खबर बलिया उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से है। जहाँ किन्नर समाज के उत्थान के लिए लक्षित हस्तक्षेप परियोजना के अंतर्गत कम्युनिटी इवेंट का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी एसपी शाही ने। इस बैठक में किन्नर समाज को मुख्यधारा से जुड़ने और इनकी समस्याओ को कैसे दूर किया जाय । इसी उददेश्य से यह बैठक हुई। इस बैठक मे जिले के विभिन्न क्षेत्र से आए किन्नरों ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिए ।

ये भी पढ़ें – संतकबीरनगर: पीड़िता ने लगायी गुहार साहब.. पति की मौत के बाद उनके भाई करते हैं मारपीट और …पुलिस

जीवनशैली बेहतर बनाने के लिए हम सब प्रतिबद्ध C.D.O (विपीन जैन)

सीडीओ विपिन जैन ने कहा कि किन्नर समाज की जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए हम सब प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए सबसे पहले शिक्षा व कौशल विकास पर ध्यान देना होगा। इसके लिए तीन स्टेप जरूरी हैं। पहला, समुदाय की संख्या कमेटी तय कर ले। दूसरा, किन्नर समाज के बच्चों के लिए शिक्षा का वातावरण तैयार कर उन्हें शिक्षित करना है। इसके लिए बीएसए व आईटीआई के प्रधानाचार्य को गम्भीरता से पहल करने को कहा गया है। तीसरा, ट्रेनिंग दिलवाने के बाद समाज में कैसे स्थापित करें, उस पर बल दिया जाएगा।

स्वयं सहायता के जरिए कौशल का होगा सदुपयोग

सीडीओ जैन ने कहा कि अपनी कमाई में आप बचत जरूर करते हैं। ऐसे में स्वयं सहायता समूह से आपको जोड़ कर आपके कौशल का सदुपयोग किया जा सकेगा। उससे आपकी कमाई भी होगी और आपका नाम भी हर घर में होगा। आपका सिला हुआ कपड़ा स्कूली बच्चे पहनेंगे, आपका बनाया मसाला घरों में प्रयोग होगा। आपका जीवन अच्छे से चले, इसके लिए हम भी इच्छुक हैं। सीडीओ ने कहा कि अगला शहरी कैम्प यहीं लगेगा। मेडिकल चेकअप से लेकर योजनाओं से सम्बंधित पात्रता मिलने पर हर योजनाओं का लाभ दिलाने का भी प्रयास होगा।

*जिलाध्यक्ष माधुरी किन्नर ने डीएम-सीडीओ के प्रति जताया आभार, मांग पत्र सौंपा और कहा कि समाज हमें घृणा से देखता , ऐसा नही होना चाहिए ,हमने अपनी समस्या डी.एम साहब से कहते हुए किन्नर समाज के लोगों के स्वास्थ्य और एक किन्नर हाउस जिसने किन्नरों की कोई भी आयोजन के लिए

किन्नर समाज की जिलाध्यक्ष माधुरी पांडेय ने डीएम-सीडीओ का आभार जताते हुए कहा कि समाज के हम लोगों की इज्जत और प्रतिष्ठा बढ़ाने की पहल की गई। ऐसा पहली बार हो रहा है। इसके लिए पूरा किन्नर समाज आप लोगों का आभारी रहेगा। हम लोग सामने तमाम विकट परिस्थिति आती है, ऐसे में हम लोगों की सुविधाओं जैसे किन्नर शौचालय, पढ़ाई, चिकित्सा व अन्य जरूरी सुविधाओं का ख्याल रखा जाए। हम लोगों के कार्यक्रम के लिए कोई सार्वजनिक धर्मशाला या किन्नर भवन की व्यवस्था हो, ताकि किन्नर समाज का कोई कार्यक्रम हो जाए। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए किन्नरों ने भी अपनी बात रखी।

Report- S.Asif Hussain zaidi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button