किडनी में पथरी बना देती हैं अक्सर लोगों में ये चार गलत आदतें जिससे हो सकती हैं मौत

जिंदगी की भागदौड़ में खान-पान पर ध्यान न दे पाने के कारण आप कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, जिसमें से किडनी स्टोन की समस्या भी एक है। आपके रोज के खाने में कुछ ऐसी फूड आइटम्स होती हैं, जिसका ज्यादा सेवन किडनी स्टोन का कारण बन जाता है। इन फूड्स में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती हैं जो यूरिन में मौजूद से मिलकर पथरी बना देते हैं।

किडनी की पथरी होने पर आप पेट, पीठ, या कमर में अत्यधिक दर्द महसूस कर सकते हैं। ऐसा तब होता है जब पथरी हिलने लगती है और किडनी में दबाव बनाने वाले संकीर्ण पेशाब की नली में अटक जाती है।

जैसे ही पत्थर हिलता है, तो यह दर्द पीठ से कमर तक जा सकता है। इसके अलावा पेशाब का रंग बदलना, बुखार और ठंड लगना, मतली और उल्टी होना, बहुत ज्यादा थकान महसूस होना आदि भी इसके लक्षण हैं।

गर्मियों के दिनों में आपको 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। गर्मियों में लोग अक्सर इतना पानी पी भी लेते हैं पर सर्दियों के दिन में लोग पानी नहीं पीते या बहुत कम पीते हैं। जब शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं होती तो किडनी की अच्छी तरह सफाई नहीं हो पाती।

फूड डाइजेस्ट नहीं हो पाते और किडनी में जमा होने लगते हैं, जोकि बाद में पथरी का कारण बनते हैं। रोजमर्रा के खान-पान का ध्यान रख कर आप किडनी स्टोन (Kidney Stone) के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें सीमित मात्रा में खाकर आप किडनी स्टोन की समस्या से बच सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button