सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये सुपर फूड व पूरा दिन रहे हेल्थी और स्ट्रोंग, जरुर देखें

डायबिटीज चिंता का एक वैश्विक कारण बनता जा रहा है, हालांकि, अभी तक इस समस्या का कोई सटीक इलाज नहीं है. साल 2045 तक, आधे से अधिक लोगों को ​डायबिटिज होने की ऐसी भविष्यवाणी की जाती है.

लेकिन आप सिर्फ सही समय पर खाने से इसके लक्षणों को मैनेज कर सकते हैं. जी हां आपने सही सुना! कई विशेषज्ञों का कहना है कि जो डायबिटिज रोगी अनियमित खाते हैं या फिर नाश्ता नहीं करते हैं, उन्हें ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने में काफी परेशानी होती है.

केला
केला (Banana) सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल किया गया है. यह कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम से भरपूर होता है, जिसमें नैचुरल शुगर और स्टार्च मौजूद होता है. इस वजह से यह हमें दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखता है.

अंडे
इन्‍हें न सिर्फ झटपट बनाया जा सकता है, बल्कि यह पोषक तत्‍वों से भी भरपूर होते हैं. बोन और मसल्‍स दोनों को मजबूत बनाने में अंडा (Egg) लोगों की पहली पसंद बना हुआ है.

पीनट बटर
मूंगफली से तैयार यह पीनट बटर (Peanut butter) हेल्‍दी फूड कैटेगरी में आता है. हेल्‍दी फैट और प्रोटीन होने की वजह से आप इसे मल्‍टीग्रेन ब्रेड के साथ सुबह सुबह खाएं.

दही कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही (Curd) को हमें ब्रेकफास्‍ट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसे आप फलों और तमाम तरह के नट्स के साथ भी खा सकते हैं. यह ना सिर्फ हमारे बोन को मजबूत बनाता है, अगर आप हल्‍का ब्रेकफास्‍ट लेना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन ब्रेकफास्‍ट ऑप्‍शन होगा.

दलिया
आपको जानकर हैरानी होगी कि यह हमारे शरीर को तुरंत बूस्‍ट करने की क्षमता रखता है. दलिया (Dalia) को आप खिचड़ी या पुलाव के रूप में भी खा सकते हैं जो टेस्‍ट के मामले में भी बहुत अच्‍छा है. आपका स्‍टैमिना भी बढे़गा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button