नदी से सोना निकल रहा है…जल्दी चलो सब निकाल रहे हैं, सुनते ही दौड़े हजारों लोग !

भारत में खनिज संपदा का अथाह भंडार है. धरती के अंदर से निकलने वाले इन खनिजों में कीमती धातुएं और तरल पदार्थ समय-समय पर सामने आते रहते. झारखंड में एक नदी बहती है जिसे स्वर्ण रेखा के नाम से जानते हैं.

भारत में खनिज संपदा का अथाह भंडार है. धरती के अंदर से निकलने वाले इन खनिजों में कीमती धातुएं और तरल पदार्थ समय-समय पर सामने आते रहते. झारखंड में एक नदी बहती है जिसे स्वर्ण रेखा (swarna rekha) के नाम से जानते हैं. ये दी अपने साथ सोने के कण लेकर बहती है. नदी के आसपास रहने वाले मछुआरे पानी से इन सोने के कणों को निकालकर अपना जीवन यापन करते हैं.

नदी में ये सोना कहां से आता है इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है. कहा जाता है कि, पानी के साथ सोने कण सदियों से बहते आ रहे हैं.

आदिवासी दिन-रात इन सोने के कणों को इकट्ठा करते है

यह नदी झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कुछ क्षेत्रों में बहती है. कहीं-कहीं इसे स्वर्ण रेखा (swarna rekha) के नाम से भी जाना जाता है. इस पूरे क्षेत्र के आदिवासी दिन-रात इन सोने के कणों को इकट्ठा करते है और स्थानीय व्यापारियों को बेचकर जीवन निर्वाह करते है. हालांकि, कोई भी इस रहस्य का प्रमाण नहीं पा सका कि यह सोना कहां से आता है?

ये भी पढें – अजब गजब- इस लड़की को है अजीब बीमारी, पानी को हाथ भी लगा ले तो जा सकती है इसकी जान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button