मात्र एक हफ्ते के अंदर आपके शरीर की बढ़ी चर्बी को कम करेगी ‘जापानी वाटर थेरेपी’, जानिए कैसे

आज हम आपको बड़े हुए पेट को कम करने के कुछ ऐसे घरेलू और कारगर उपाय बताएंगे. जिनके करने के बाद आपका बड़ा हुआ पेट नियमित रूप से करने से यह कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा।

बड़ा हुआ पेट किसी को भी अच्छा नहीं लगता क्योंकि कपड़े पहने हुए बहुत गंदे लगते हैं। इसलिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हमारे घर में ही छुपे होते हैं। जिनके करने से हम अपने पेट को कुछ ही दिनों में कम कर सकते है।

कई अध्ययन बताते हैं कि पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, भोजन से 30 मिनट पहले 2.1 कप (500 एमएल) पानी पीने वाले लोगों ने खाने से पहले तरल पदार्थ पीने वाले वयस्कों की तुलना में 13 प्रतिशत कम भोजन खाया। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि चीनी से भरे पेय पदार्थों को पानी के साथ बदलने से कैलोरी का सेवन कम हो सकता है जो अन्यथा वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकता है।

पानी पेट भरने का काम करता है। भोजन से पहले एक गिलास पानी पीने से आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं और भोजन के बीच की लालसा पर भी कंट्रोल कर सकते हैं। जाहिर है यह आपको एक्स्ट्रा कैलोरी से बचाता है और वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है।

न केवल पानी बल्कि डाइट प्लान भी कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद करती है। ये सभी कारक एक साथ वजन घटाने का समर्थन करते हैं और आपको ट्रैक पर रहने में मदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button