वजन कम करना चाहते हैं तो रात को करें इनका सेवन

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो अपना वजऩ कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको इस आर्टिकल को अवश्य पढऩा चाहिए। वजऩ कम करना आसान काम नहीं है- इसके लिए एक संतुलित आहार और उचित व्यायाम की आवश्यकता होती है।

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो अपना वजऩ कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको इस आर्टिकल को अवश्य पढऩा चाहिए। वजऩ कम करना आसान काम नहीं है- इसके लिए एक संतुलित आहार और उचित व्यायाम की आवश्यकता होती है। वजऩ घटाने के लिए सबसे पहले एक बेहतर पाचन तंत्र का होना बहुत जरूरी है। कोई भी इंसान कुछ आहार परिवर्तनों के साथ पाचन क्षमता को बढ़ाकर प्रभावी रूप से वजऩ कम कर सकता है और शरीर के मेटाबॉलिज़म को बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़ें- सुल्तानपुर: स्कूल पहुंचते ही आखिर क्यों बेहोश हो जाती थीं लड़कियां, पुलिस ने किया खुलासा

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सोने से पहले हम जो भी खाते हैं उसे सीमित रखना चाहिए। सोने से पहले खाने या पीने से अतिरिक्त कैलोरी बढ़ जाती है और हृदय रोग और मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है। सोने से पहले एक शांतिदायक पेय लेना न केवल एक रिलैक्सिंग सोने का तरीका है, बल्कि यह आपको एक अच्छी नींद भी दे सकता है और यहां तक कि वजऩ कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

दालचीनी चाय : दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरी हुई होती है। सोते समय चाय के रूप में इसका सेवन करने से आपके मेटाबॉलिज़म को अच्छा बढ़ावा मिल सकता है। दालचीनी विभिन्न एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बायोटिक गुणों से भरी हुई होती है। यह एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है और इस आश्चर्य औषधि का सेवन बहुत सारे लाभ प्रदान कर सकता है। इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसे शहद के साथ ले सकते हैं।

मेथी का पानी पीएं : मेथी के बीज काफी हद तक वजऩ घटाने में सहायक होते हैं। मेथी दाना के नियमित सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है जिससे वजऩ को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह एक बेहतरीन एंटासिड के रूप में भी काम करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है।

Lose weight : इसे सोने से कम से कम आधा घंटा या एक घंटा पहले पीना चाहिए। एक कंटेनर में पानी उबालें और इसमें मेथी के कुछ बीज डालें। आप मूसल का उपयोग करके इन बीजों को कुचल भी सकते हैं। कम से कम तीन से पांच मिनट के लिए बीजों को ढक कर रख दें।

कैमोमाइल चाय : कैमोमाइल न केवल वजऩ घटाने में मदद करता है, बल्कि सूजन को भी काफी हद तक कम करता है। कैल्शियम, पोटेशियम और फ्लेवोनोइड से भरा हुआ, कैमोमाइल शरीर को डिटॉक्स करने की क्षमता से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त पानी से छुटकारा पाने में मदद करता है। सोने से पहले एक कप गर्म कैमोमाइल चाय आपको आराम की नींद दिलाने में मदद कर सकती है।

ककड़ी-सेलेरी रस : ककड़ी और सेलेरी के साथ बनाया गया यह हरे रंग का रस आपके वजऩ को घटाने के प्रयास को तेज़ कर सकता है और नियमित रूप से सेवन करने पर तुरंत सकारात्मक परिणाम दिखा सकता है। खीरे में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है और लगभग कोई कैलोरी नहीं होती है। दोनों पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थ हैं जो एक कुशल तरीके से वजऩ घटाने में सहायता करने के लिए जाने जाते हैं।

एलोवेरा जूस : सोते समय एलोवेरा जूस पीने से आपको एक्स्ट्रा फैट को प्राकृतिक रूप से बहाने में मदद मिल सकती है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार, एलोवेरा में कई प्रकार की बीमारियों के इलाज की क्षमता होती है और यह शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है। एलोवेरा जूस आंतों की गतिविधियों को संतुलित करने में मदद करता है। यह इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम के मामलों में भी उपयोगी साबित हो सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button