यदि आप भी इस ‘हेल्दी स्लीप पैटर्न’ को फॉलो नहीं करेंगे तो बढ़ सकता हैं हार्ट फेल का खतरा

शोध से अच्छी नींद की आदतों का एक और फायदे की जानकारी सामने आई है. इससे पहले माना गया था हेल्दी नींद कार्य में एकाग्रता बनाए रखने में मदद करती है. मगर, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका ‘सर्कुलेशन’ में प्रकाशित शोध में नया दावा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, हेल्दी नींद का पैटर्न अन्य युवाओं के मुकाबले 42 फीसद हार्ट फेलियर का खतरा कम कर सकता है.

अगर आप ‘हेल्दी स्लीप पैटर्न’ (Healthy Sleep Pattern) को फॉलो नहीं करते हैं तो आपको हार्ट फेल (Heart Fail) का खतरा हो सकता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की प्रमुख पत्रिका सर्कुलेशन (Circulation) में प्रकाशित शोध में इस बात का खुलासा हुआ है. इस शोध में 37 से 73 साल की उम्र के 408,802 बायोबैंक प्रतिभागियों को शामिल किया था.

शोधकर्ताओं का कहना है कि नींद में बार-बार परेशान होना, खर्राटे लेना, नींद न आना और रातभर जगे रहना या फिर जरुरत से ज्यादा सोना दिल के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. शोध में बताया गया है कि 26 मिलियन से ज्यादा लोग हार्ट फेल से प्रभावित हैं और इसका अहम कारण अनहेल्दी स्लिप पैटर्न को माना गया है.  हमें शोध में पता चला है कि पर्याप्त नींद लेना दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button