सर्दियों में अगर आप करते हैं इस चीज का सेवन तो कई सारे रोगों से रहेंगे दूर… …

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान इस कदर व्यस्त हो गया है कि वह अपने शरीर को लेकर भी बिल्कुल लापरवाह सा हो गया है।

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान इस कदर व्यस्त हो गया है कि वह अपने शरीर को लेकर भी बिल्कुल लापरवाह सा हो गया है। आदमी ये तक नहीं जानता कि उसका शरीर कब कितना नुकसान झेल रहा है। ऐसे में अभी कमजोरी ज्यादा महसूस नहीं होती लेकिन बाद में ऐसी ही कुछ समस्या बहुत बड़ी समस्या का कारण बन जाती हैं। लेकिन आप अभी भी इन परेशानी को दूर करने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन कर सकते हैं जिनको खाने से आपको काफी फायदा मिल सकता है। लेकिन आप ध्यान रखें कि आपको इस चीज का सेवन दूध के साथ करना है और इससे शारीरिक कमजोरी और दुर्बलता से भी जल्द छुटकारा मिल जाता है। आज हम जिस चमत्कारी फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं उसे गोंद कहते हैं।

#BiharElectionResults : आज खुलेगा दिग्गजों की किस्मत का पिटारा, अबकी बार “तेजस्वी” सरकार या “नितीश” दुबारा!!!

गोंद का सेवन करने का फायदा:

ठंड के मौसम में गोंद के सेवन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह शरीर में आवश्यक गर्मी बनाए रखता है और अगर आप सुबह इसका सेव करेंगे तो आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी।

अगर आपको जोड़ो में दर्द की शिकायत है तो ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करें ये काफी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना सुगह गोंद के लड्डू के साथ दूध का सेवन करेंगे, तो आप बीमार पड़ने से बच जाएंगे।

अगर आप इस दौरान मां बनने वाली हैं तो ऐसे में आप घर पर गोंद का लड्डू बनाकर खाएं ये आपके रीढ़ की हड्डी की मजबूती प्रदान करता है जिससे होने वाली मां और बच्चो दोनों स्वस्थ रहते हैं।

गोंद के लड्डू ही नहीं अगर आप रोजाना भुनी हुई गोंद का सेवन करते हैं तो इससे आपको हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। साथ ही हृदय संबंधी अन्य रोगों के लिए भी यह फायदेमंद है।

अगर आप इम्यूनिटी मजबूत करना चाहते हैं तो ऐसे में हर दिन 1 गोंद का लड्डू का सेवन दूध के साथ करें। गोंद में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकार्सिनोजेनिक, एंटीबैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते हैं।

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button