मीठा खाने के शौकीन हैं तो चीनी की जगह इन चीजों का करें सेवन

चीनी हमारी डाइट का अहम हिस्सा है जिसके बिना हमारा दिन शुरू नहीं होता। सुबह सवेरे उठते ही लोग सबसे पहले मीठी चाय और दूध का सेवन करते हैं। दिनभर हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो चीनी से बनी होती है।

चीनी हमारी डाइट का अहम हिस्सा है जिसके बिना हमारा दिन शुरू नहीं होता। सुबह सवेरे उठते ही लोग सबसे पहले मीठी चाय और दूध का सेवन करते हैं। दिनभर हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो चीनी से बनी होती है।

लेकिन आप जानते हैं मुंह में मिठास घोलने वाली चीनी सेहत के लिए हानिकारक है। चीनी के अधिक सेवन से ब्लड में हार्मफुल ब्लड फैट्स, ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ जाते हैं। इनसे स्ट्रोक और हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ता है। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो चीनी की जगह और भी कई ऑपशन मौजूद हैं जो आपके मीठा खाने के क्रेविंग को शांत करेंगे। चीनी की जगह आप दूसरी चीजों का सेवन करके सेहत को होने वाले खतरे को दूर कर सकते है।

ये भी पढ़ें- मालदा की रैली में बोलीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी- भाजपा को सत्ता में लाने का मतलब है कि

चीनी से होने वाले नुकसान : आप जानते हैं कि चीनी को ‘फूडलेस फूड’ कहा जाता है। कैलरी के नाम पर यह खाली होती है इसमें कोई विटामिन या मिनरल्स भी नहीं होते, जो हमारे लिए आवश्यक हैं। चीनी का सेवन करने से मोटापे और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसकी वजह से आगे चलकर हार्ट अटैक, कैंसर, ब्रेन स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

हम आपको ऐसे ही 5 विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपकी मीठा खाने की इच्छा भी पूरी होगी साथ ही सेहत पर बुरा असर भी नहीं पड़ेगा।

खांड और मिश्री : खांड और मिश्री मिठास के हेल्दी विकल्प हैं जो आपको मिठास के साथ-साथ भरपूर पोषक तत्व भी देते हैं। इसमें कैल्शियम और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं जिन्हें रिफाइंड नहीं किया जाता। ये आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं।

कोकोनट शुगर : कोकोनट शुगर भी चीनी का बढिय़ा विकल्प है, इसे नारियल के पेड़ से निकलने वाले मीठे द्रव्य को इक_ा कर बनाया जाता है। हालांकि इसमें कैलोरी तो चीनी के बराबर ही होती है लेकिन ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर से कम होता है। शरीर इसे आसानी से पचा लेता है।

डेट्स शुगर : खजूर हमेशा से मिठास का एक हेल्दी विकल्प रहा है। सूखे खजूर को भूनकर इन्हें पीस लें और चीनी की जगह इसका इस्तेमाल करें। हालांकि चाय कॉफी में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता लेकिन चॉकलेट, पेस्ट्री, हलवा, केक या अन्य जगह आप इसे प्रयोग कर सकते हैं। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

गुड़ : गुड़ को रिफाइंड नहीं किया जाता इसलिए यह आपको सभी पोषक तत्व देता है। गुड़ में विटामिन और मिनरल्स भी शामिल हैं, चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए यह सर्दी और कफ में विशेष फायदा देता है।

कच्चा शहद : बाजार में मिलने वाले शहद की जगह कच्चा शहद बेहद फायदेमंद होगा। यह न केवल आपको मिठास देगा, बल्कि वजन कंट्रोल करने में भी मदद करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button