अगर नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस और RC अपडेट, तो आपके लिए है ये जरुरी खबर

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस या गाड़ी का RC समाप्त हो गया है, तो आपको जल्द से जल्द ही इसके renewal के लिए आवेदन करना होगा। क्योंकि कोरोना परिवहन विभाग द्वारा दी गई छूट 31 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी।

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस (driving license ) या गाड़ी का RC समाप्त हो गया है, तो आपको जल्द से जल्द ही इसके renewal के लिए आवेदन करना होगा। क्योंकि कोरोना परिवहन विभाग द्वारा दी गई छूट 31 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी।

कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण और इसके प्रसार, मोटर चालक जिनके ड्राइविंग लाइसेंस (D.L.), पंजीकरण प्रमाण पत्र (RC) और फिटनेस Card जैसे दस्तावेज मार्च 2020 से समाप्त हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें – इस शहर में खरीद सकते है अपनी पसंद की सुंदर दुल्हन, लगता हैं दुल्हनों का बहुत बड़ा बाजार

वैध लाइसेंस के बिना ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये का जुर्माना

अधिकारियों ने कहा कि यदि रोड़ परिवहन और राज-मार्ग मंत्रालय (MORTH) द्वारा तय की गई समय सीमा एक और फिर से नहीं बढ़ाई जाती है, तो 9 माह तक के लिए दी गई छूट 1 January 2021 को समाप्त हो जाएगी। संशोधित मोटर व्हीकल (M.V.) अधिनियम के अनुसार, वैध लाइसेंस के बिना ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।  ड्राइविंग लाइसेंस के नवीकरण के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक परिवहन.गवर्नमेंट.इन पर जा सकते हैं “ड्राइविंग लाइसेंस-संबंधित सेवाओं” पर जाएं और फिर “ड्राइविंग लाइसेंस सेवाओं” पर जाएं।

1 Slot को बुक करने के लिए भुगतान करें

जिसके बाद आप लोगों को अपना ड्राइविंग लाइसेंस Number को लिखना होगा और अन्य सारे विवरण भरना होंगे। दस्तावेज़ Upload करें और पास के R.T.O. में जाने के लिए 1 Slot को बुक करने के लिए भुगतान करें। R.T.O. में, बायोमेट्रिक विवरण की जांच की जाएगी और दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – Shocking: उम्र 26 साल और पांच दिन में कर डाली दो शादियां, जब हुआ खुलासा तो दुल्हन के पैरों के नीचे से खिसक गयी जमीन

जिसके बाद एक ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा। प्रक्रिया RC को नवीनीकृत करने के समान है। State के परिवहन Department के Record से जानकारी मिली है कि ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन APPLICATION जमा करने के नवीनीकरण के लिए R.T.O. में नियुक्ति पाने की प्रतीक्षा की समय की अवधि 2 से 60 दिनों तक थी।

K.K. दहिया, (विशेष परिवहन आयुक्त) ने कहा, ‘इस महीने, ड्राइविंग लाइसेंस. और RC पाने की भीड़ बढ़ गई है। 13 R.T.O. में से प्रत्येक हर रोज 200 Renewal के अनुरोधों को संसाधित करने में सक्षम है। इसके अलावा, नए दस्तावेज़ प्राप्त करने की तुलना में Renewal की प्रक्रिया बहुत आसान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button