अगर इस साल हुई है शादी तो नवविवाहित पुरुषों के लिए इसलिए खास है ‘शरद पूर्णिमा ‘

शरद पूर्णिमा आज यानि 30 अक्टूबर शुक्रवार को मनाई जाएगी। आज के दिन घर में पकवान बनते है और साथ मीठी स्वादिष्ट खीर भी बनायीं जाती है।

शरद पूर्णिमा आज यानि 30 अक्टूबर शुक्रवार को मनाई जाएगी। आज के दिन घर में पकवान बनते है और साथ मीठी स्वादिष्ट खीर भी बनायीं जाती है। इसके बाद खीर को खुले आसमान के नीचे रातभर के  रखा जाता है। ऐसी मान्यता है कि आसमान से अमृत की वर्षा होती है और खुले आसमान के नीचे रातभर में खीर रखने से वो भी अमृत सामान हो जाती हैं।

लक्ष्मी जी शरद पूर्णिमा को धरती पर आती हैं

खीर रखने का शुभ मुहूर्त में खीर छत पर या चांद की रोशनी में रखी जाती है। इसका 16 कलाओं से पूर्ण चन्द्रमा आपको बहुत लाभ देता है। 12 बजे खीर लाकर लक्ष्मी जी को भोग लगाकर खा लें।  दक्षिण में ऐसी मान्यता है कि लक्ष्मी जी शरद पूर्णिमा को धरती पर आती हैं।  लक्ष्मी स्त्रोत या कनक धारा स्त्रोत अवश्य पढ़ें।

मिथिलांचल के लोगों में इस त्‍योहार को लेकर खासा उत्‍साह देखने को मिलता है। इस त्‍योहार को यहां मां लक्ष्‍मी के जन्‍मदिन के तौर पर मनाया जाता है। इस साल यह त्‍योहार 30 अक्‍टूबर को मनाया जा रहा है, लेकिन कुछ स्‍थानों पर पंचाग में यह त्‍योहार 31 अक्‍टूबर को मनाने की भी बात कही गई है।

 ये भी पढ़ें – बाराबंकी : जलनिकासी के लिए इतने करोड़ से बनेगा नाला, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

रात को मां लक्ष्‍मी स्‍वयं धरती पर आती हैं और देखती हैं कि

मान्‍यता है कि सागर मंथन से जब मां लक्ष्‍मी प्रकट हुईं तो उस दिन शरद पूर्णिमा का ही शुभ अवसर था। इस रात को सोना वर्जित होता है, इसलिए इसे कोजागरा रात कहा जाता है। मान्‍यता है कि इस रात को मां लक्ष्‍मी स्‍वयं धरती पर आती हैं और देखती हैं कि कौन-कौन से घरों में उनकी पूजा हो रही है।

मिथिलांचल में इस रात को नवविवाहित पुरुषों के घर में उत्‍सव जैसा माहौल होता है। यहां इस दिन दूल्‍हे का विशेष परंपराओं के साथ पूजन किया जाता है।

यहां इस दिन मिठाई, मखाना, मछली और कौड़ी के साथ पूजन किया जाता है। यहां इस दिन वधु के परिवार की तरफ से दूल्‍हे और उसके घर वालों के लिए उपहार आते हैं। लोग एक-दूसरे को सुपारी और मखाना देकर बधाई देते हैं। इस दिन यहां के लोग नवविवाहित जोड़े को दही लगाकर उन्‍हें सुखी वैवाहिक जीवन का आशीष देते हैं।

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button