मिर्जापुर : नवरात्र में टेडुआ बीर बाबा के दर्शन पूजन को उमड़ी भारी भीड़, दिन पर दिन बढती जा रही है महत्ता

वाहन चालक रुककर बाबा को माला पहनाकर ही आगे की यात्रा को निकलते है

मिर्जापुर मे वाराणसी सोनभद्र मार्ग पर नरायनपुर बाजार के पास स्थित टेडुआ गांव मे टेडुआ बीर बाबा मंदिर पर दिन भर दर्शनार्थियों का ताता लगा रहा। नवरात्र के चलते दूर दराज जनपदो से आये भक्त हवन पूजन के साथ मंदिर परिसर मे बने चुल्हे मे भोजन बनाते और खाते है ।

महत्ता दिन पर दिन बढती जा रही

जिन भक्तो के मन्नत पूरा होता है वे पूरे परिवार के साथ हवन पूजन करता है। बाबा मंदिर का देखरेख व मुख्य पुजारी ग्राम सिकिया के यादव परिवार के लोग है। दैत्रा बीर बाबा जो टेडुआ बीर बाबा के नाम से जाने जाते है। इनकी महत्ता दिन पर दिन बढती जा रही है। मंदिर परिसर मे आये दिन वर पक्ष व वधू पक्ष जुटकर शादी करते देखे जा सकते है।

सोनभद्र की ओर से आने व जाने वाले दो चक्का , चार चक्का व भारी वाहनो के स्वामी रुककर बाबा को माला पहनाकर ही आगे की यात्रा को निकलते है। बाबा के दरबार मे माला बेचने वाले मालियों का परिवार इतना बड़ा हो गया है कि अब 36 दिन पर एक परिवार को माला बेचने का पारी (नम्बर) आता है ।

सब संकट टल जाता

जोगी माली ने बताया मनौती पूरा होने के बाद भक्त बाबा को पीतल का घण्टा चढाते है। कवि राम प्रसाद यादव ने बताया कि टेडुआ बाबा के दरबार मत्था टेकते ही हर भक्तो की मनोकामना पूर्ण हो जाता है। बताया कि कोई अपने दुख दर्द मे कही से भी टेडुआ बाबा का स्मरण करता है तो बाबा के कृपा की किरण जाते ही सब संकट टल जाता है ।

जोगी माली -माला विक्रेता

गोपाल शरण उपाध्याय श्रद्धालु

रिपोर्टर : राजेश कुमार जायसवाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button