Hug Day 2021: हग करने से रिश्ते ही नहीं सेहत को भी होते हैं कई फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

आज यानी 12 फरवरी को हग डे है, जो कि वैलेंटाइन डे से दो दिन पहले सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि वैलेंटाइन वीक को बनाने वाले सभी दिनों में हग डे...

आज यानी 12 फरवरी को हग डे है, जो कि वैलेंटाइन डे से दो दिन पहले सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि वैलेंटाइन वीक को बनाने वाले सभी दिनों में हग डे (Hug Day) सबसे महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह आपके पार्टनर के लिए प्यार की एक अंतरंग अभिव्यक्ति है।

अपने पार्टनर से जिन भावनाओं को शब्दों के जरिए बयां नहीं किया जा सकता है, उसे प्यार से हग करके जाहिर कर सकते हैं। किसी को गले लगाने से एक खूबसूरत एहसास तो होता ही है, साथ ही सेहत को भी कई फायदे होते हैं, इसलिए इस हग डे (Hug Day) अपने पार्टनर के साथ अपने पैरेंट्स, भाई, बहन, दोस्तों को भी एक प्यार भरा हग जरूर करें।

फोटो सोर्स- गूगल

ये भी पढ़ें- आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करता है पिस्ता

दिल के लिए फायदेमंद

एक स्टडी के अनुसार, हग करने से शरीर में लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ जाता है, इससे दिल सेहतमंद रहता है।

फोटो सोर्स- गूगल

तनाव में राहत

कई स्टडी में बताया गया है कि किसी विशेष व्यक्ति को गले लगाने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम होता है। हग करने से तनाव में तो कमी आती ही है साथ ही व्यक्ति की याद्दाश्त भी तेज होती है।

मूड फ्रेश

शोधकर्ताओं के मुताबिक, हग करने से व्यक्ति का मूड भी फ्रेश होता है। जब आप किसी को हग करते हैं तो आपके दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होता है, जो आपका मूड फ्रेश रखने में सहायक होता है। इतना ही नहीं, हग करने से व्यक्ति के काम करने की क्षमता भी बढ़ती है।

फोटो सोर्स- गूगल

ये भी पढ़ें- बच्चों में कान के संक्रमण को न करें नजरअंदाज, देखें क्यों होता है संक्रमण

कम होता है ब्लड प्रेशर

वैज्ञानिकों का मानना है कि हग करने से ब्लड प्रेशर भी कम होता है। शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलने की वजह से ऐसा होता है। 59 लोगों पर हुई एक रिसर्च में बताया गया है कि जो लोग अक्सर अपने पार्टनर को हग करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

फोटो सोर्स- गूगल

कम होता है बीमरियों का खतरा

करीब 400 से अधिक लोगों पर हुई स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि हग करने से व्यक्ति के बीमार होने की संभावना कम हो जाती है, जिन लोगों को पार्टनर का सपोर्ट मिलता है, वो कम बीमार पड़ते हैं।

फोटो सोर्स- गूगल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button