सिरदर्द कर रहा है रोज-रोज परेशान तो करें यह योगासन, जल्द मिलेगी राहत

आजकल की भागदौड़ भरी और तनावपूर्ण जीवनशैली में सिरदर्द की समस्या बहुत आम है। सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे नींद पूरी ना होना, अत्यधिक तनाव, थकान और ज्यादा देर तक भूखा रहना।

आजकल की भागदौड़ भरी और तनावपूर्ण जीवनशैली में सिरदर्द की समस्या बहुत आम है। सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे नींद पूरी ना होना, अत्यधिक तनाव, थकान और ज्यादा देर तक भूखा रहना। कई लोग सिरदर्द के लिए दवाइयों और पेनकिलर्स का सहारा लेते हैं लेकिन अगर आपको हर दूसरे दिन सिरदर्द होता है तो ज्यादा पेनकिलर खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में रोजाना कुछ देर योग करने से आपको सिरदर्द से छुटकारा मिल सकता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिनके नियमित अभ्यास से आप सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

बालासन : इस आसान को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। ध्यान रखें कि आपके घुटने आपस में सटे हुए और पैर नितम्बों के ऊपर टिके हुए हों। अब शरीर को आगे की ओर झुकाते हुए, धीरे-धीरे सिर जमीन से लगाएं। अब दोनों हाथों को सिर से लगाते हुए आगे की ओर सीधा रखें और हथेलियों को जमीन से लगाएं। इस अवस्था में कम से कम 30 सेकेंड तक रहें। इस आसान को 4-5 बार दोहराएं।

शवासन : जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों के बीच में थोड़ी दूरी रखें और हाथों को बगल में सीधा रखें। हथेलियों को ऊपर की ओर रखें और शरीर को गीला छोड़ दें। आंखों को बंद कर लें। सांस को सामान्य ही रखें और अपना पूरा ध्यान अब अपनी सांसों पर केंद्रित करें।

getting headache everyday सेतुबंधासन : इस आसान को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। हाथ को शरीर से सटा कर और हथेलियों को जमीन से लगा कर रखें। फिर धीरे-धीरे नितंबों, कमर और पीठ के सबसे ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं। इस अवस्था में 3 से 5 मिनट तक रहें। सांस छोड़ते हुए आसन से बाहर आ जाएं।

Headache is bothering you everyday, then do this yoga asana : पश्चिमोत्तानासन : इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को फैलाकर एक-दूसरे से सटाकर रखें। अब दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान आपकी कमर बिल्कुल सीधी रहनी चाहिए। अब झुककर दोनों हाथों से अपने पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपके घुटने मुडऩे नहीं चाहिए और पैर भी जमीन से सटे हुए होने चाहिए।

मकरासन : इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। अब अपने सिर और कंधों को ऊपर उठाएं और हथेलियों को जमीन पर टिका लें। इसके बाद रीढ की हड्डी में अधिक मोड़ लाने के लिए कोहनियों को एक साथ रखें। ध्यान दें कि अगर आपकी गर्दन पर ज्यादा दबाव हो तो कोहनियों को थोड़ा अलग कर लें। सही तरह की स्थिति में आने के बाद अपने पूरे शरीर को शिथिल करें और आंखें बंद करके लेट जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button