बालों को लंबा तथा मोटा बनाने के लिए लाख जतन कर चूकी हैं तो आज ही अपनाएं ये हेयरपैक्स

प्राचीन काल हो या वर्तमान का समय, महिलाओं के लंबे बाल हमेशा से ही आकर्षण का केन्द्र रहें हैं। नए फैशन और वक्त की कमी की वजह से अधिकांश महिलाएं अपने बालों को छोटा करवा लेती हैं। लेकिन अगर उन से भी बालों के बारे में बात की जाए, तो उनकी पहली पसंद भी लंबे काले-घने बाल ही होते हैं।

लड़कियों और महिलाओं के लंबे बाल उनकी खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि पुरूषों को अट्रेक्ट करने का भी एक माध्यम होते हैं। इसलिए आज हम आपको घर में ही बालों को लंबा करने का तरीका बता रहे हैं।

बालों को लंबा तथा मोटा बनाने के लिएभी मेथी दाना है बहुत फायदेमंद. इसमें प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स तथा निकोटिनिक एसिड मौजूद होते हैं, जो बालों को बनाए रखते हैं मजबूत. 3-4 बड़े चम्चम मेथी दाने पूरी रात के लिए पानी में भिगो दें. प्रातः इसे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें दो छोटे चम्मच कोकोनट मिल्क मिक्स करके स्कैल्प तथा बालों पर लगाएं. 20 मिनट पश्चात् इसे धो लें.

दूसरा नुस्खा आंवाला में मौजूद विटामिन C, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेंटरी तथा एंटी-बैक्टीरियल तत्व बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. जो उन्हें लंबा, घना तथा काला बनाए रखते हैं. बालों की लंबाई के अनुसार एक अथवा दो आंवला लें तथा इसके बीज निकाल लें.

यदि आंवला ना मिले तो आप मार्केट में मिलने वाले आंवला पाउडर का भी उपयोग कर सकती हैं. अब आंवले का पेस्ट अथवा दो चम्मच पाउडर लें तथा इसमें 2 चम्मच नारियल ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे स्कैल्प पर लगाकर मालिश करें. सूखने पर धो लें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button