गणेश चतुर्थी : भूल कर भी न करें गजानन को ये चीज़े अर्पित! जानिए क्या

क्या आपको पता है गणेश जी को अगर उनकी पसंद की चीजें अर्पित की जाएं तो वे अतिशीघ्र प्रसन्न होते हैं

इस समय देशभर में गणेश चतुर्थी का त्योहर बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। हर तरफ सभी भक्तजन बाबा गणेश को अपनी भक्ति से खुश करने में लगे हुए हैं।

लेकिन क्या आपको पता है गणेश जी को अगर उनकी पसंद की चीजें अर्पित की जाएं तो वे अतिशीघ्र प्रसन्न होते हैं। लेकिन अगर आपने भूलकर भी उनको ये चीजें अर्पित करीं तो आप उनके क्रोध के भागी बनेंगे। तो आइए जानते है महाराज गजानन को क्या चीजें अर्पित की जाती हैं और क्या नही।

क्या न करें अर्पित

भगवान गणेश के क्रोध से बचना है और उनकी कृपा को पाना है तो कभी भी उनको केतकी के फूल अर्पित न करें। भगवान शिव को एवम उनके पुत्र महाराज गजानन को केतकी के फूल प्रिय नही है। सब देवताओं से इतर भगवान गणेश को तुलसी पत्र नही चढ़ाना चाहिए।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को माँ तुलसा ने उनसे विवाह न करने पर श्राप दिया था। जिससे रुष्ट होकर भगवान गणेश ने उनका त्याग कर दिया था। वैसे मनीषियों का मानना है कि किसी भी देवता को बांसी पुष्प व भोग अर्पित करना वर्जित है।

गणेश जी को क्या करें अर्पित

गजानन महाराज को लाल व पीली रंग की वस्तु अत्यधिक प्रिय हैं। यही कारण है कि उनको बेसन के लड्डू, मोदक व मोतीचूर के लड्डू भोग में अर्पित किए जाते हैं। और फूलों में लाल एवम पीले रंग के पुष्पों को अर्पित करना शुभ माना जाता है।

वस्त्रों में उनको लाल व पीले रंग के वस्त्र अत्यधिक प्रिय हैं। यही कारण है कि उनकी पूजा में उनको इन्ही रंगों के वस्त्र भेंट व धारण करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button