Dark Circle से लेकर Dry Lips तक, देसी घी के ये फायदे जानते हैं आप

खाने का जायका बढ़ाना हो तो देसी घी से तड़का लगा दें। घी के फायदों से आप अनजान नहीं होंगे, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम जिन परेशानियों से निजात पाने के लिए कॉस्‍मेटिक्‍स पर हजारों रुपये खर्च करते हैं,

खाने का जायका बढ़ाना हो तो देसी घी से तड़का लगा दें। घी के फायदों से आप अनजान नहीं होंगे, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम जिन परेशानियों से निजात पाने के लिए कॉस्‍मेटिक्‍स पर हजारों रुपये खर्च करते हैं, उसे देसी घी बड़ी आसानी से खत्‍म कर सकता है।

जानिये घी के फायदे…

सूखे होंठ से निजात
अगर आपके होंठ अक्‍सर सूख जाते हैं और पपड़ी की तरह निकलने लगती है तो आप लिप बाम की जगह घी को आजमाएं। घी की एक बूंद से रोजाना अपने होंठ पर मसाज करें। इससे होंठ नर्म और गुलाबी बने रहेंगे।

मुलायम और लंबे बाल
लम्‍बे और मुलायम बाल के लिए आप कितने शैम्‍पू बदलते होंगे। पहले शैम्‍पू, फिर कंडिशनर और फिर सीरम आदि का प्रयोग करने के बाद भी मनमाफिक बाल नहीं मिल पाता। बालों का गिरना भी एक आम समस्‍या बन चुकी है। ऐसे में अगर आप नारियल तेल में एक चम्‍मच घी मिलाकर बाल में लगाएं तो आपको फायदा हो सकता है। इसे लगाने के बाद 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर बाल धो लें। आपके बाल ना केवल शाइनी और मुलायम होंगे, बल्‍क‍ि बालों के गिरने व दोमुहे होने की समस्‍या भी खत्‍म हो जाएगी।

आंखों के नीचे काले घेरे
आजकल की लाइफस्‍टाल में देर रात जागने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे होना आम बात है। इससे निजात पाने के लिए रोजाना रात में आंखों के आसपास घी से मसाज करें। आप पूरे चेहरे का मसाज भी इससे कर सकते हैं। सुबह इसे सादा पानी से धो लें। इससे ना केवल आपके आंखों के नीचे के काले घेरे खत्‍म होंगे, बल्‍क‍ि आपकी त्‍वचा पर भी ग्‍लो आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button