बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं अलसी के बीज, जानिए

अलसी के बीज जिन्हें flax seeds कहते हैं। आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। वजन घटाने से लेकर त्वचा, बाल और डाइजेशन की समस्या को दूर करने के लिए फ्लैक्स सीड्स का उपयोग किया जाता है। अलसी त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी है। ये बालों के लिए कैसे फायदेमंद है आइए जानें.....

अलसी के बीज जिन्हें flax seeds कहते हैं। आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। वजन घटाने से लेकर त्वचा, बाल और डाइजेशन की समस्या को दूर करने के लिए फ्लैक्स सीड्स का उपयोग किया जाता है। अलसी त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी है। ये बालों के लिए कैसे फायदेमंद है आइए जानें…..

क्या होते हैं अलसी के बीज
पोषक तत्वों से भरपूर इन बीजों को अलसी के रूप में भी जाना जाता है। ये मिडिल ईस्ट में सालों पहले हुए थे। अलसी के बीजों का सेवन कई रूपों में किया जा सकता है जैसे पिसा हुआ पाउडर, कोल्ड-प्रेस्ड तेल और यहां तक कि सीधे भी इसका सेवन किया जा सकता है। ये आमतौर पर भूरे या पीले रंग के होते हैं। इसे सेहतमंद स्नैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जो आपके स्वास्थ्य और बालों को बेहतर बना सकते हैं।

अलसी के बीज का इस्तेमाल कैसे करें?
अलसी के बीजों का इस्तेमाल व्यंजनों में गार्निश करने के लिए किया जा सकता है। इसके पाउडर को पैक के तौर पर बालों और चेहरे के लिए किया जा सकता है। इससे कोल्ड-प्रेस्ड तेल भी निकाल सकते हैं।

बालों के लिए लाभकारी
बालों को बढ़ाने के लिए अलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये विटामिन ई और बी से भरपूर है। ये बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करता है। अलसी के बीज बालों को मजबूत करने में मदद करते हैं जो न केवल बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी के बीज आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये आपकी त्वचा को पोषित करने में मदद करता है और बालों को झड़ने से रोकता है। ओमेगा -3 आपके बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करता है। ये बालों को झड़ने से रोकता है। ये ड्राई स्कैल्प समस्या को भी दूर करता है। ओमेगा -3 हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल के साथ कई हृदय रोगों को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है।

विटामिन बी
अलसी के बीज विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। विटामिन बी आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। अलसी के बीज रोजाना खाने से आपके बाल स्वस्थ और मजबूत होते हैं।

विटामिन ई
विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो अलसी में आसानी से मौजूद होता है। ये बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। कुछ समय के बाद, हमारे स्कैल्प पर फ्री रेडिकल्स के बुरे प्रभाव होते हैं। ये कई कारणों से हो सकते हैं जो बालों के विकास में बाधा डालते हैं और बालों को कमजोर करते हैं। रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करने से आपके बालों को पोषण मिलता है।

Related Articles

Back to top button