केरल में स्थानीय निकाय चुनाव के लिए पहले दौर का मतदान आज

केरल में आज यानि मंगलवार को स्थानीय निकाय चुनाव के लिए पहले दौर का मतदान होगा। केरल के पांच जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पतानामथित्ता, अलापुजा और इडुक्की के कुल 395 स्थानीय निकाय के 6910 वार्ड में मतदान होगा।

केरल (Kerala)में आज यानि मंगलवार को स्थानीय निकाय चुनाव के लिए पहले दौर का मतदान होगा। केरल के पांच जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पतानामथित्ता, अलापुजा और इडुक्की के कुल 395 स्थानीय निकाय के 6910 वार्ड में मतदान होगा।

मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। प्रदेश चुनाव आयोग के अनुसार इस चुनाव में पहले दौर में कुल 88,26,873 मतदाता वोट डालेंगे जिनमें से 41,58,395 पुरुष मतदाता जबकि 46,68,267 महिला मतदाता हैं। इनमें से 150 एनआरआई मतदाता भी हैं जबकि 42,530 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

ये भी पढ़ें – किसान यात्रा से डरी योगी सरकार, समाजवादी पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार

मतदान केन्द्रो पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात

केरल में स्थानीय निकाय चुनाव से कुछ ही दिन पहले राज्य चुनाव आयोग ने 1,850 मतदान केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा था। साथ ही इन सभी मतदान केंद्रों की चुनावी प्रक्रिया पर निगरानी के लिए वेबप्रसारण करने का निर्णय लिया था। आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, राज्य के सभी 14 जिलों में स्थित इन मतदान केंद्रों को पुलिस प्रमुख लोकनाथ बहेरा की रिपोर्ट के आधार पर संवेदनशील के तौर पर चिन्हित किया गया है और राज्य चुनाव आयुक्त वी भास्करन ने चुनाव प्रक्रिया के वेबप्रसारण के निर्देश दिए गए।

कई मतदान केंद्रों को संवेदनशील पाया गया

राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच होने वाली झड़पों और राजनीतिक हत्याओं के गवाह रहे उत्तरी केरल के कन्नूर जिले में सबसे अधिक 785 मतदान केंद्रों को संवेदनशील माना गया है। वहीं, तिरुवनंतपुरम जिले में 180, मलप्पुरम में 100, कोझिकोड में 120, पल्लकड में 182, कासरगोड में 100 और वायनाड में 152 मतदान केंद्रों को संवेदनशील पाया गया है।

इस बीच, आयोग ने कहा कि संवेदनशल मतदान केंद्रों पर चुनावी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर वेबप्रसारण की व्यवस्था नहीं हो सकती, वहां वीडियोग्राफी करवाई जाएगी और इसका खर्च चुनाव आयोग वहन करेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button