यूपी में शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 15000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 15000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

यूपीएसईएसएसबी ने प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) के 12603 और प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 (कुल 15198) पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन 15 मार्च को जारी किया था। यूपीएसईएसएसबी ने नोटिफिकेशन में आवेदन की अंतिम तिथि 11 अप्रैल 2021 तय की थी लेकिन अब बोर्ड ने गुरुवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsessb.org पर नोटिस जारी कर आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 21 अप्रैल कर दी है।

ये भी पढ़ें- इस घातक गेंदबाज़ ने ली CSK में हेजेलवुड की जगह, जानिए पूरी खबर

बोर्ड ने नोटिस जारी कर कहा है, एनआईसी के ई-परीक्षा पोर्टल के सुचारू रूप से कार्य न करने के कारण अभ्यर्थियों हुई असुविधा को ध्यान में रखते हुए चयन बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 10 दिन का अतिरिक्त समय देने का फैसला लिया गया है। अब ऑनलाइन आवेदन के रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 21 अप्रैल 2021 है। फीस जमा करने की अंतिम तिथि 23 अप्रैल और आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2021 है।

बोर्ड ने कहा है कि 25 अप्रैल के बाद किसी प्रकार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

टीजीटी भर्ती के लिए बीएड बीटीसी के साथ ग्रेजुएशन और पीजीटी के लिए बीएड डिग्री के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा।लिखित परीक्षा के लिए 500 अंकों का प्रश्न पत्र होगा। परीक्षा में 150 प्रशन होंगे। हर सवाल के लिए 4 अंक निश्चित किए गए हैं। इनपदों पर आवेदन के लिए आयु की गणना 1 जुलाई 2021 से की जाएगी।

Note- The UP Khabar एक नया शो ला रहा है, जिसका नाम ‘जनता रिपोर्टर’ है। इस शो में हम आपके क्षेत्र की समस्याओं को आपके ही जरिए सरकार तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे। इस शो में आपको बस अपने मोबाइल फोन से अपने क्षेत्र की समस्याओं का वीडियो बनाकर हमें अपने नाम और पते के साथ इस WhatsApp (9559209076) नंबर पर फॉरवर्ड करना है। साथ ही हमारे यूट्यूब चैनल को सब्स्क्राइब करके अपनी आवाज़ को बुलंद करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button