सर्दियाँ भी नहीं बिगाड़ पाएंगी आपकी सेहत, आपको करना है बस इतना

दिसम्बर ख़त्म होने की तरफ है और जनवरी की शुरुआत होते होते कप -कंपा देने वाली सर्दी होनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में ठंडी की वजह से आलस और बढ़ जायेगा और  का पूड़ी पकोड़ी कचौड़ी में अधिक दिल लगाने लगेगा।  

health: दिसम्बर ख़त्म होने की तरफ है और जनवरी की शुरुआत होते होते कप -कंपा देने वाली सर्दी होनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में ठंडी की वजह से आलस और बढ़ जायेगा और  का पूड़ी पकोड़ी कचौड़ी में अधिक दिल लगाने लगेगा।  

लेकिन क्या आपको पता है सर्दियों का मौसम सेहत बनाने का सबसे अच्छा समय होता है। मौसम के बदलते ही अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए आपको अपने खाने पीने में बस थोड़े से परिवर्तन करने होंगे।

ये भी पढ़ें – आगरा: अचानक पेड़ से बरसने लगे पांच सौ के नोट, फिर जो हुआ देख हैरान रह गए लोग

हेल्थ कांशियस युवाओं के लिए यह मौसम चुनौतियों से भरा होता है। सर्द मौसम में व्यायाम कर अपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रखना जरूरी है साथ ही ऐसा आहार जिनकी कम मात्रा लेने पर भी उनके शरीर को भरपूर कैलोरी मिले।

अपने शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित रख पाएंगे

सर्दियों में अपनी डाइट को लेकर आप कन्फ्यूज हैं तो हम लेकर आए हैं- सर्दी के मौसम में लो फैट विद हाई कैलोरी से भरपूर भोजन की जानकारी। इन्हें अपने डाइटचार्ट में शामिल कर आप अपने शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित रख पाएंगे।

ये भी पढ़ें – गाजियाबाद: घर में सो रही थी साली हैवान जीजा ने कर डाला ये ‘घिनौना काम’

सर्दियों में युवाओं की डाइट – इस मौसम में अपने शरीर से थकान व आलस्य को दूर भगाने के साथ ही दिन भर स्फूर्ति और ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए युवाओं को डाइट चार्ट का पालन करना चाहिए।

मलाई निकले हुए एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना न भूलें

सुबह का नाश्ता हमें ऊर्जा देता है। नाश्ते में अंडे के साथ ब्रेड, उपमा, सैंडविच, डोसा, हेवी फ्रूट कस्टर्ड आदि ले सकते हैं। रोजाना नाश्ते के बाद मलाई निकले हुए एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना न भूलें। इन सबके साथ एक प्लेट फ्रूट अलग से या वेजीटेबल सलाद आपके नाश्ते को कम्प्लीट करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button