इस मशहूर भजन सम्राट का हुआ निधन, शोक की लहर

उन्होंने राज कपूर की फिल्म बॉबी में 'बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो' गाना गाया। ये गाना आज भी लोगों की जुबान पर रहता है। नरेंद्र को पहचान मिली फिल्म 'आशा', में गाए माता के भजन 'चलो बुलावा आया है'

भजन सम्राट मशहूर नरेंद्र चंचल का दिल्ली के अपोलो अस्पताल में लम्बी बीमारी के बाद आज निधन हो गया। नरेंद्र चंचल 80 साल के थे। उम्र के लिहाज से बढ़ती कमजोरी के चले वे पिछले दो महीने से अपोलो अस्पताल‌ में भर्ती थे। मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार आज दोपहर सवा 12 बजे के करीब उन्होंने अंतिम सांस ली। 

नरेंद्र चंचल ने बचपन से ही अपनी मां कैलाशवती को मातारानी के भजन गाते हुए सुना। इसी वजह से उनकी रुचि भी गायकी में बढ़ी। उनके शरारती स्वभाव और चंचलता की वजह से उनके शिक्षक उन्हें ‘चंचल’ कहकर बुलाते थे। बाद में नरेंद्र ने अपने नाम के साथ हमेशा के लिए चंचल जोड़ लिया।

ये भी पढ़ें – मेरठ: खून के रिश्ते हुए शर्मसार, कलयुगी बेटे ने अपने पिता के साथ कर डाला ये ‘खौफनाक काम’

नरेंद्र चंचल ने इन बॉलीवुड फिल्मों में गाने भी गाये थे

उन्होंने राज कपूर की फिल्म बॉबी में ‘बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो’ गाना गाया। ये गाना आज भी लोगों की जुबान पर रहता है। नरेंद्र को पहचान मिली फिल्म ‘आशा’, में गाए माता के भजन ‘चलो बुलावा आया है’ से जिसने रातों रात उन्हें मशहूर बना दिया। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में उनका बड़ा नाम था।

ये भी पढ़ें – आजमगढ़: सैकड़ों लोगों को मृतक दिखाकर वोटर लिस्ट से कर दिया गायब, ग्रामीणों ने कहा साहेब.. मै जिंदा हूँ

नरेंद्र चंचल की पहली गुरु उनकी मां ही थीं

आपको बता दें कि नरेंद्र चंचल  की मां कैलाशवती भी भजन गाया करती थीं। मां के भजन सुनते- सुनते उनकी रुचि भक्ति संगीत में बढ़ी। नरेंद्र चंचल की पहली गुरु उनकी मां ही थीं। इसके बाद चंचल ने प्रेम त्रिखा से संगीत सीखा, फिर वह भजन गाने लगे।  नरेंद्र चंचल ने अपनी गायकी से बॉलीवुड में एक खास पहचान बनाई थी।

उनकी गायकी का सफर राज कपूर के समय ही शुरू हुआ था। फिल्म ‘बॉबी’ में उनके द्वारा गाया गाना ‘बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो’ काफी मशहूर हुआ था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में गाने गाए, लेकिन उन्हें पहचान मिली फिल्म ‘आशा’, में गाए माता के भजन ‘चलो बुलावा आया है’ से जिसने रातोरात उन्हें मशहूर बना दिया। हाल ही में नरेंद्र चंचल ने कोरोनावायरस महामारी को लेकर गाना गाया था जो काफी वायरल भी हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button