UP: एमएलसी की 12 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान, 11 जनवरी को होगा नामांकन

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव (Uttar Pradesh Legislative Council Election) की तारीखों का बुधवार को ऐलान कर दिया है।

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव (Uttar Pradesh Legislative Council Election) की तारीखों का बुधवार को ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 12 सीटें 30 जनवरी को खाली हो रही है, जिसको लेकर जनवरी माह में ही चुनाव होगा। चुनाव में 11 जनवरी को नामांकन होगा और मतदान 28 जनवरी को किया जाएगा।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, नामांकन वापसी का समय 21 जनवरी तक तय किया गया है। मतदान के बाद 28 जनवरी को शाम पांच बजे इसकी मतगणना की जाएगी।

ये भी पढ़े-बुलंदशहर: जूते पर जाति सूचक शब्द लिखा होने से जमकर हुआ हंगामा

बता दें कि आगामी 30 जनवरी 2021 को विधानसभा क्षेत्र की परिषद में 11 सीटें रिक्त हो रही हैं। एक सीट नसीमुद्दीन सिद्दीकी की सदस्यता रद्द होने से पहले से ही रिक्त चल रही है। परिषद की सीटें ही रिक्त नहीं हो रही हैं, बल्कि वहां की संवैधानिक सीटें भी इसके साथ रिक्त होंगी।

परिषद के सभापति रमेश यादव‚ उप मुख्यमंत्री व नेता सदन डॉ. दिनेश शर्मा‚ नेता विपक्ष अहमद हसन के साथ ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का कार्यकाल भी खत्म होगा। इनके साथ ही आशू मलिक‚ रामजतन राजभर‚ वीरेन्द्र सिंह‚ साहब सिंह सैनी‚ धर्मवीर सिंह अशोक‚ प्रदीप कुमार जाटव‚ लक्ष्मण प्रसाद आचार्य का कार्यकाल भी खत्म होगा।

ये भी पढ़े- उन्नाव: देर रात पीडब्लूडी गेस्ट हाउस से निकाले गए आप विधायक

वहीं, बीते सोमवार शाम भाजपा प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में आगामी विधान परिषद चुनाव के लिए संभावित नामों पर चर्चा की गई थी। सूत्रों की मानें तो पार्टी ने 14 उम्मीदवारों के पैनल को अंतिम रूप दिया है। इसमें उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का भी नाम शामिल बताया जा रहा है है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद की सदस्य संख्या 100 है। जिसमें वर्तमान में बीजेपी के 25 सदस्य हैं और समाजवादी पार्टी के सबसे ज्यादा सदस्य हैं, जिसकी संख्या 55 है। वहीं, बीएसपी के सदस्यों की संख्या 8 है, जबकि कांग्रेस के केवल 2 सदस्य हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button