डायबिटीज में ऐसे बीन्स खाने से हाई ब्लड शुगर नियंत्रित होगा

भारत में मधुमेह बड़ी तेजी से अपने पैर पसार रही है। विश्व मधुमेह संघ की मानें तो भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या सबसे अधिक है।

भारत में मधुमेह बड़ी तेजी से अपने पैर पसार रही है। विश्व मधुमेह संघ की मानें तो भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। इसके लिए भारत को डायबिटीज की राजधानी भी कहा जाता है। डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो एक बार हो जाने के बाद जिंदगीभर साथ रहती है। यह बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने के चलते होती है। इस बीमारी में मीठे चीजों से परहेज करना चाहिए। साथ ही खानपान और रहन-सहन में सुधार करना चाहिए। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो डाइट में फावा बीन्स को जरूर शामिल करें। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

फावा बीन्स क्या है

फावा बीन्स मटर की प्रजति से सबंध रखने वाली सब्जी है। इसकी फलियां हरे रंग की होती हैं। इसे बोलचाल की भाषा में बाकला कहते हैं। इसमें मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, फाइबर, कॉपर, पोटैशियम, थायमिन, प्रोटीन, विटामिन बी-6 और विटामिन-सी के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। फाइबर के चलते फावा बीन्स मोटापा से लेकर पेट और ह्रदय रोगों में फायदेमंद साबित होती है। साथ ही डायबिटीज में फावा बीन्स दवा की तरह काम करती है। इसमें एंटी-डायबिटीज के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक सिद्ध होते हैं। इसके लिए डायबिटीज के मरीज फावा बीन्स का सेवन जरूर करें। इसके सेवन से शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

उच्च रक्तचाप कंट्रोल करने में मददगार

अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में फावा बीन्स को जरूर शामिल करें। इसमें पोटैशियम पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। डॉक्टर्स हमेशा हाइपरटेंशन के मरीजों को डाइट में पोटैशियम रिच फूड्स शामिल करने की सलाह देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button