Doctors Day 2021: सेहतमंद रहने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें, और बने खुद के डॉक्टर

हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद डॉक्टर्स के प्रति आभार व्यक्त करने के साथ लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है. लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करने से आप खुद के डॉक्टर बन सकते हैं और हमेशा के लिए स्वस्थ रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि एक अच्छी लाइफ स्टाइल अपनाने के लिए आपको किन आदतों को अपनाना चाहिए.

1 – जल्दी उठें – सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें, जो लोग सुबह उठते हैं उनको पूरा दिन अच्छा गुजरता है, और पाचन तंत्र भी सही रहता है आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं.

 

 

2 . हर दिन सुबह उठकर एक ग्लास गुनगुना पानी पीने की आदत डालें, इससे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. सुबह पानी पीने से गले और किडनी से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं.

3 . सुबह उठकर पानी पीने के बाद योग या एक्सरसाइज करने की आदत डालें इससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे और दिन की शुरुआत सकारात्मक तरीके से होगी , एक्सरसाइज या योग से वजन कम करने में मदद मिलती है और आप बीमारियों से दूर रहते है.

4 . – सुबह नाश्ता जरूर करें. अपने नाश्ते में अंकुरित अनाज यानी  स्प्राउट्स शामिल करें. ये एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन A, B, C और E से भरपूर होता है, अंकुरित अनाज में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है.

5 – बाहर के खाने से करें परहेज- जितना हो सके जंक फूड से दूर रहें. बाहर के खाने में खूब सारी कैलोरी और तेल होता है जिससे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है।

6 – खूब पानी पिएं- शरीर को सेहतमंद रखना है तो खूब सारा पानी पीने की आदत डालें गर्मियों में ज्यादा पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन की समस्या से बचे रह सकते है,ज्यादा पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

7 – ज्यादा मीठे और नमक से बनाएं दूरी- खाने में ज्यादा मीठा और नमक खाने से बचें,जरूर से ज्यादा शुगर और नमक शरीर के लिए नुकसानदायक है. ज्यादा मीठा खाने से आपको डायबिटीज और नमक से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

8 – सिगरेट-शराब से दूरी रखें- खुद को सिगरेट और शराब से जितना हो सके दूर रखने की कोशिश करें, सिगरेट और शराब से इम्यूनिटी कमजोर होती है और आपके जल्दी बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. सिगरेट-शराब फेफड़े तेजी से खराब करते हैं इसलिए अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल से सिगरेट और शराब को बाहर कर दें.

9 – खुश रहें- दिन की शुरुआत मुस्कुराहट के साथ करें और बेवजह के तनाव लेने से बचें, तनाव कई बीमारियों की जड़ है वहीं खुश रहने वाले हमेशा सेहतमंद रहते हैं. डॉक्टर्स भी बीमारियों से बचने के लिए खुश रहने की सलाह देते हैं.

10 – पर्याप्त नींद लें- हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है कि आप समय पर सोएं और पर्याप्त नींद लें,अच्छी नींद लेने से आप ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डिप्रेशन जैसे बीमारियों से दूर रहते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button