क्या आप जानते हैं बॉलीवुड के दिग्गत अभिनेता नाना पाटेकर का असली नाम ??

बॉलीवुड की दिग्गत अभिनेताओं में से एक नाना पाटेकर का असली नाम नाना पाटेकर नहीं है। नाना पाटेकर न सिर्फ ेह्तरीन कलाकार है बल्कि लेखक और फिल्‍म निर्माता भी हैं।

बॉलीवुड की दिग्गत अभिनेताओं में से एक नाना पाटेकर का असली नाम नाना पाटेकर नहीं है। नाना पाटेकर न सिर्फ कलाकार है बल्कि लेखक और फिल्‍म निर्माता भी हैं। इस वजह से न सिर्फ उन्हें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार  बल्कि फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिल चुके हैं। बॉलीवुड में अपने डॉयलाग को बोलने की स्‍टाइल को लेकर काफी मशहूर है। उनके अभिनय के दीवाने आपको हर आयु वर्ग में मिल जाएंगेा पर क्या आपको पता है नाना पाटेकर  उनका असली नाम नहीं है।  नाना पाटेकर का विश्वनाथ पाटेकर है। लेकिन फिल्मो में इन्हें नाना पाटेकर के नाम से जाना जाने लगा। 

नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी 1951 को मराठी परिवार में हुआ। नाना पाटेकर के पिता दिनकर पाटेकर कपड़े के व्यापारी और माँ संजनाबाई पाटेकर एक गृहणी थी | नाना पाटेकर ने अपनी स्नातक की पढाई मुंबई में की।

जीवन में समस्याओ के चलते उनका बाद में तलाक हो गया

नाना पाटेकर की शादी नीलकंठी पाटेकर से हुई और उनका एक बेटा मल्हार पाटेकर है लेकिन वैवाहिक जीवन में समस्याओ के चलते उनका बाद में तलाक हो गया। नाना पाटेकर ने अपने साथी मकरंद अनासपुरे के साथ मिलकर “नाम फाउंडेशन” की स्थापना की जो किसानो की मदद करती है।

चित्रकूट : मासूम बच्चों को हवस का शिकार बना अश्लील वीडियो इंटरनेट पर वाला सिंचाई विभाग का जेई निलंबित

नाना की पढ़ाई सर जे जे इंस्‍टीट्यूट ऑफ अप्‍लाईड आर्ट, मुंबई से हुई थीा नाना की शादी नीलाकांती पाटेकर से हुई लेकिन बाद में उनका तलाक हो गयाा उनका एक लड़का भी है जिसका नाम मल्‍हार हैा नाना के करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘गमन’ से हुई थी लेकिन इंडस्‍ट्री में उन्‍हें फिल्‍म ‘परिंदा’ से नोटिस किया गया जिसमें उन्‍होंने खलनायक की भूमिका अदा की थी।

इस फिल्‍म में उनके अभिनय के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता का राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी दिया गयाा इसके बाद उन्‍होंने कई अच्‍छी फिल्‍मों में काम किया और अपने अभिनय का लोहा मनवायाा क्रांतिवीर, खामोशी, यशवंत, अब तक छप्‍पन, अपहरण, वेलकम, राजनीति उनकी प्रमुख फिल्‍मों में से एक हैं।

 

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABA

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button