क्या आप जानते हैं बिहार का पुराना नाम ? देखते हैं कितने लोग होते हैं फेल

अभी हाल में ही बिहार चुनाव के नतीजे आए हैं। जनता ने नितीश कुमार पर भरोसा जताते हुए उनके हाथ सूबे की कमान सौपी है। तेजस्वी यादव , लालू प्रसाद यादव , तेजप्रताप यादव को तो आप जानते है।

अभी हाल में ही बिहार चुनाव के नतीजे आए हैं। जनता ने नितीश कुमार पर भरोसा जताते हुए उनके हाथ सूबे की कमान सौपी है। तेजस्वी यादव , लालू प्रसाद यादव , तेजप्रताप यादव को तो आप जानते है। पर क्या आप जानते हैं बिहार का पुराना नाम क्या है और वहां के पहले राजा कौन थे। अब ज्यादा समय न गवाते हुए हम आपको बताते है बिहार का पुराना नाम क्या है। 

पटना का पुराना नाम कभी पाटलिग्राम, पाटलिपुत्र, पालिबोथरा, पालिनफ, और अजीमाबाद रहा है

बिहार का पुराना नाम विहार और मगध के रूप में जाना जाता था लेकिन पटना का पुराना नाम कभी पाटलिग्राम, पाटलिपुत्र, पालिबोथरा, पालिनफ, और अजीमाबाद रहा है।

उन्नाव : तेज रफ्तार डबल डेकर बस अनियंत्रित हो पलटी, 23 से अधिक घायल

बिहार, भारत का एक राज्य है। जो कि उत्तर में भारत का पड़ोसी देश नेपाल और इसके पूर्व में भारत का राज्य पश्चिम बंगाल स्थित है ।  अगर इसके बारे में जानना चाहे तो सबसे पहले आपको बता दें बिहार की राजधानी को पुराने समय में पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था। बिहार का ऐतिहासिक नाम क्या है तो इसका पुराना नाम “मगध” था। मगध आधुनिक पश्चिमी क्षेत्र में लगभग एक हजार वर्षों के लिए शिक्षा, शक्ति और संस्कृति का मुख्य केंद्र बिंदु था।

विक्रमशिला के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय को ध्वस्त कर दिया गया

बिहार राज्य की पतन की शुरुआत मुहम्मद बिन बख्तियार खिलजी के आक्रमण से शुरू हुआ जिसके दौरान ही नालंदा और विक्रमशिला के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय को ध्वस्त कर दिया गया। इसके साथ ही राजनीतिक शक्‍ति के रूप में बिहार का सर्वप्रथम उदय हुआ। बिम्बिसार को मगध साम्राज्य का वास्तविक संस्थापक/राजा माना जाता है।

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button