उन्नाव: धान खरीद का लक्ष्य समय पर न पूरा होने पर डीएम ने दिखाई नाराजगी

एफसीआई अधिकारियों को कार्यों के प्रति सजग रहने के दिये निर्देश

उन्नाव 01 जनवरी।जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में धान खरीद से सम्बन्धित बैठक (meeting) का आयोजन किया गया। जिसमें धान खरीद एजेन्सी के पदाधिकारी एवं मिलर्स उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को कडे शब्दों में निर्देश देते हुये कहा कि तीन दिन के अन्दर धान खरीद का लक्ष्य पूरा किया जायें। प्रत्येक दिन धान खरीद का पूरे जनपद की प्रगति रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप पर जिला खाद्य विपणन अधिकारी को उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।

किसी भी किसान का धान क्रय केन्द्र से वापस न किया जाये

जिलाधिकारी ने धान खरीद के लक्ष्य के सापेक्ष्य कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि विभिन्न धान क्रय एजेन्सीया अपना रवैया सही कर ले। किसी भी अधिकारी को यदि धान खरीद में किसी प्रकार की व्यवहारिक कठनायी आती है तो वह अपनी समस्या का हल उच्च अधिकारियों को बताकर समस्या का समाधान कर ले उसके उपरान्त भी धान क्रय का लक्ष्य समय पर पूरा नही होता है तो कार्यवाही के लिये तैयार रहें। किसी भी किसान का धान क्रय केन्द्र से वापस न किया जाये।

ये भी पढ़ें – किसान की हैं दो पत्नियां और छह बच्चे फिर भी अपने पालतू कुत्ते के साथ किया कुछ ऐसा कि….

शिकायत सही पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने एफ0सी0आई0 के उपस्थित अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि जो ट्रक सीएमआर लेकर एफसीआई गोदाम आये उन्हंे अनावश्यक रूप से बाहर न रोका जाये।

विद्युत कनेक्शन न होने के कारण अनावश्यक बिलम्ब हो रहा है

जिलाधिकारी ने उपस्थित जनपद के सभी मिलर्स को निर्देश दिये कि समय से चावल एफसीआई गोदाम पंहुचाने का कार्य करें। किसी प्रकार की परेशानी हो तो अवगत कराने को भी कहा इस पर कुछ मिलर्स द्वारा विद्युत कनेक्शन न होने के कारण अनावश्यक बिलम्ब हो रहा है।

ये भी पढ़ें – फेसबुक पर बनी सहेली से युवती ने कर ली शादी और उसके बाद….

जिस पर जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये की विद्युत कनेक्शन दो दिन के अन्दर प्रत्येक दशा में करा दिया जाये। उन्होंने सम्बन्धित धान क्रय केन्द्र एजेन्सियोें एवं मिलर्स को मौका देते हुये कहा कि तीन दिन के अन्दर सभी लोग अपना दात्यिव निर्धारित करते हुये लक्ष्य पूरा करे।

प्रत्येक दिन की प्रगति रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप पर भी उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में नगर मजिस्ट्रेट चंदन पटेल, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट नन्हकू, जिला खाद्य विपणन अधिकारी राजीव कुलश्रेष्ठ सहित धान क्रय केन्द्र के पदाधिकारी एवं मिलर्स आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – सुमित यादव 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button