कांग्रेस के बेरोजगार तथाकथित युवा नेताओं के लिए कांग्रेस ने दिए बम्पर रोजगार के अवसर

कांग्रेस में ऊँचे ओहदे की लालसा रखने वाले युवा नेताओं को देनी होगी अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस प्रवेश परीक्षा

राजनैतिक पार्टी कांग्रेस को ज्वाइन करने वाले युवा नेताओं के लिए अति सुखद खबर आई है। जो लोग भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में अपना भविष्य तलाश रहे हैं उनके लिए पार्टी ने एक बड़ा निर्णय लिया है। स्थानीय स्तर के बेरोजगार युवा नेताओं को रोजगार का अवसर देने के लिए कांग्रेस जिले स्तर पर प्रवक्ता के लिए एक वैकेंसी निकाल रही है।

भारत में बढ़ती हुई बेरोजगारी की दर कांग्रेस पार्टी के लिए एक चिंता की बात है। संभवतः इसी बात को ध्यान में रखकर कांग्रेस ने इतना बड़ा फैसला लिया है। खबर यह है कि यूपी विधान सभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस को जिले स्तर पर प्रवक्ताओं की आवश्यकता है, क्योंकि यूपी के लिए उनके पास प्रवक्ता नहीं बचे हैं।

इसलिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस जिला स्तर पर प्रवक्ता नियुक्त करने के लिए एक लिखित परीक्षा का आयोजन पुरे यूपी में करेगी। कांग्रेस का जिला प्रवक्ता बनने के लिए आवेदनकर्ताओं को लिखित परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

प्रतिस्पर्धा से भारी संख्या हटाने के लिए अभ्यर्थियों में उनके सोशल मीडिया पर सक्रियता और कांग्रेस के प्रति उनके निष्ठा को केंद्र में रख कर प्रवक्ता का चयन किया जायेगा।

वैकेंसी के जरिये प्रवक्ता चयन करने राहुल गांधी ने दिया सुझाव

खबर यह है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करके प्रदेश में कांग्रेस की सरकार स्थापित करने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी की बैठक दिल्ली में दिन भर चलती रही।

बैठक में श्री राहुल गांधी ने यह सुझाव दिया कि ,’चूँकि देश में वर्तमान में 8.32% की भारी भरकम बेरोजगारी दर है, तो क्यों ने जितना संभव हो सके हम इस संख्या को काम करें।’

इसके लिए श्री गांधी ने जिला स्तर पर कांग्रेस प्रवक्ता नियुक्त करने का प्रभावी सुझाव दिया। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अब कांग्रेस में एक सम्मानित पद पाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं है। बस एक लिखित परीक्षा ही तो देनी है।

जिला प्रवक्ता बनने के लिए यह होनी चाहिए विलक्षण प्रतिभा

कांग्रेस पार्टी के खास रणनिति के मुताबिक जिला प्रवक्ता बनने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर अधिक रहता हो। कांग्रेस का पक्ष पूरी निष्ठा के साथ रखे।

अभ्यर्थी में यह भी गुण होना चाहिए जिससे कि कांग्रेस के नेताओं के तर्कहीन बयानों और उनके हास्यास्पद वक्तव्यों को तर्क और बुद्धिमत्ता के साथ उसके सकारात्मक पहलुओं को पूरी मजबूती के साथ मीडिया के समक्ष रख सके। इसके अलावा ऐसे विषय जिसपर किसी कांग्रेस नेता का बचाव मीडिया कार्यक्रमों और डिबेट्स में ना किया जा सके, उसे जबरदस्ती लोगों को मनवा सके।

अगर कांग्रेस को पसंद करने वाले किसी विशेष युवा नेता अथवा व्यक्ति विशेष के अंदर यह विलक्षण प्रतिभा है तो वह सभी तरह से इस वैकेंसी के लिए पात्र है, अद्वितीय है और भविष्य का यूपी में जिला कांग्रेस प्रवक्ता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button