उत्तर भारत में सर्दी का कहर, घने कोहरे के साथ बढ़ गयी ठिठुरन

उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है। जिसके बाद ठंड में इजाफा होगा और गलन बढ़ेगी।

ठण्ड की दस्तक हो चुकी है। इसके साथ कोहरा और ठिठुरन और बढ़ गयी है। दिन पर दिन मसुआम अपना और रंग बदलेगा। उत्तर भारत में सर्दी (Cold)का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है। जिसके बाद ठंड में इजाफा होगा और गलन बढ़ेगी।

शुक्रवार को दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा छाया हुआ है और सर्दी (Cold) बढ़ी है। मौसम विभाग का कहना है कि मौसम का यही हाल अब आने वाले दिनों मे भी रहेगा।

ये भी पढ़ें – कन्नौज : नाग-नागिन की अमर प्रेमकहानी, नाग के शव पर नागिन ने भूख-प्यास से तोड़ा दम

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

फिलहाल दिल्ली में सुबह न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, आज राजधानी में बारिश होने की भी आशंका है। गौरतलब है कि पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है, पिछले चौबीस घंटे में हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई है जिसकी वजह से ठंड बढ़ी है। जम्मू, हिमाचल प्रदेश हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के कुछ हिस्सों में आज बारिश से साथ ओले पड़ने की आशंका है, मौसम विभाग ने यहां के लिए पहले ही अलर्ट जारी किया हुआ है।

ये भी पढ़ें – उन्नाव: पूजा कर लौट रहे दूल्हा-दुल्हन के साथ हुआ कुछ ऐसा कि लोग मान बैठे ‘देवी मां का प्रकोप’

मौसम विभाग ने कहा है कि मिजोरम, त्रिपुरा, असम , मेघालय, बिहार और पश्चिम बंगाल में आने वाले 5 दिनों में कोहरे का कोहराम देखने को मिलेगा तो वहीं दूसरी तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका व्यक्त की गई है।

मुंबई में आज हल्की बारिश हुई उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में कई स्थानों पर बारिश की आशंका है, जिसके बाद ठंड में इजाफा होगा। उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़ में इन दिनों जमकर सर्दी पड़ रही है। राजस्थान के कई जिलों में पारा 5 डिग्री और उससे कम पर पहुंच चुका है तो वहीं शीतलहरों ने भी लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। तो वहीं मुंबई में आज हल्की बारिश हुई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button