चारकोल से करें स्किन साफ, बालों से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं को सॉल्व

एक्टिवेटेड चारकोल नॉर्मल चारकोल से ही बना होता है। लेकिन इसे हाई टेम्प्रेचर पर एक्टिवेट किया जाता है

एक्टिवेटेड चारकोल नॉर्मल चारकोल से ही बना होता है। लेकिन इसे हाई टेम्प्रेचर पर एक्टिवेट किया जाता है जिससे इसके अंदर काफी सारे बदलाव हो जाते हैं जो हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जिसके बारे में आज हम जानेंगे।

1. मुंहासों से छुटकारा

एक्ने की समस्या नहीं छोड़ रही पीछा तो ट्राय करें एक्टिवेटेड चारकोल। जो कील-मुंहासों की वजह बनने वाले जर्म्स को खत्म करता है और स्किन को बनाता है क्लीन एंड क्लीयर।

2. डार्क अंडरऑर्म्स से छुटकारा

अंडरऑर्म्स की डार्कनेस महिलाओं की एक बहुत बड़ी समस्या होती है। तो इसे दूर करने के लिए, डेड स्किन निकालने में एक्टिवेटेड चारकोल है बेहद असरदार। डार्कनेस के साथ ही ये अंडरऑर्म्स से आने वाली बदबू का भी सटीक इलाज है।

3. ऑल स्किन का इलाज

एक्टिवेटेड चारकोल ऑयली स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जो स्किन से निकलने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को एब्जॉर्ब कर लेता है। लेकिन इसके लिए रोजाना चारकोल फेस मास्क और फेस वॉश का इस्तेमाल करने की गलती न करें क्योंकि इससे स्किन ड्राय हो सकती हैं। हफ्ते में दो से तीन बार का इस्तेमाल होगा काफी।

4. हेयर स्कैल्प की सफाई

चारकोल पाउडर मीडियम और ऑयल बालों का बहुत ही कारगर इलाज है। चारकोल पाउडर को इस्तेमाल किए जाने वाले शैंपू में मिक्स करें और इससे स्कैल्प की सफाई करें। सफाई के साथ ही चारकोल टॉक्सिंस और स्कैल्प से आने वाली बदबू भी दूर करता है।

5. डैंड्रफ होगी दूर

ऑयली स्कैल्प और फंगल इंफेक्शन ये दो वजहें होती हैं डैंड्रफ की। तो अगर आप चारकोल पाउडर का इस्तेमाल करती हैं तो बहुत ही आसानी से डैंड्रफ की समस्या दूर की जा सकती है। इसके लिए आपको शैंपू से पहले एक्टिवेटेड चारकोल को स्कैल्प पर हल्के हाथों से स्क्रब करना होगा। दूसरा तरीका है चारकोल पाउडर को शैंपू में मिक्स कर लें और फिर इससे हेयर वॉश करें। लेकिन अगर डैंड्रफ की वजह ड्राय स्कैल्प है तो इस नुस्खे को बिल्कुल भी न आजमाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button