लखनऊ : मौसम का बदला मिजाज, ठण्ड का हुआ आगाज़

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार शाम से हो रही वर्षा से आसमान में छायी धूल और धुंध छंट गयी है और लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है, वही सोमवार की सुबह निकली धूप राहत दे रही है। 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार शाम से हो रही वर्षा से आसमान में छायी धूल और धुंध छंट गयी है और लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है, वही सोमवार की सुबह निकली धूप राहत दे रही है। 

मथुरा,अलीगढ़, इटावा, फिरोजाबाद,कन्नौज,कानपुर,उन्नाव और लखनऊ समेत कई क्षेत्रों में गरज चमक के साथ वर्षा हुयी। बता दें कि इस दौरान मथुरा समेत कुछ एक स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुयी। तेज रफ्तार हवाओं के साथ हुयी बारिश से कई पेड़ गिर पड़े जिससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो गयी।

धूल और मिट्टी के कण वर्षा के पानी में घुल मिल गये

बिजली गुल होने से सोमवार सुबह कई इलाकों में पानी की आपूर्ति बाधित हुयी और लोगों को पानी के लिये तरसना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार मौसम में अचानक हुआ बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हुआ है। वर्षा के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में सुधार दर्ज किया जा रहा है। फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले महीन धूल और मिट्टी के कण वर्षा के पानी में घुल मिल गये।

ये भी पढ़ें – बुलंदशहर : योगी सरकार में गैंगरेप पीड़िता को नहीं मिला इंसाफ, कर लिया आत्महत्या

न्यूनतम के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट आ गयी है

वहीं बेमौसम वर्षा और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है। खेतों में पानी भरने से साग सब्जियों को भी नुकसान पहुंचा है जिसका असर जल्द ही बाजार में दिखने की संभावना है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रविवार देर रात से सोमवार सुबह तक इन सर्दियों की पहली बारिश हुई। लगातार हुई बारिश से ठंड में इजाफा हो गया है और न्यूनतम के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट आ गयी है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट देखी जा सकती है.रजधानी लखनऊ में रविवार रात को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. राजधानी में एकाएक बारिश शुरू हुई. बारिश की वजह से मौसम तो साफ हुआ ही, साथ ही हवाएं नम हुईं।

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button