गोमतीनगर विस्तार में एनजीटी के आदेशों को दरकिनार कर बिल्डर्स करा रहे निर्माण

बिल्डर्स बड़ी-बड़ी इमारतों को बनवाने के दौरान सुरक्षा मानकों को दरकिनार कर निर्माण करा रहे हैं. निर्माण के दौरान उसमें से निकलने वाली मिट्टी-धूल लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है.

कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी फैली हुई है जिससे लोग दहशत में जी रहे हैं. तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना पर लगाम नहीं लग रहा है. वहीं दूसरी तरफ बिल्डर्स बड़ी इमारतों को बनवाने के दौरान सुरक्षा मानकों को दरकिनार कर निर्माण करा रहे हैं. निर्माण के दौरान उसमें से निकलने वाली मिट्टी-धूल लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर विस्तार में बने नए थाने के पास बिल्डर्स अपार्टमेंट का निर्माण करवा रहे हैं जिसमें एनजीटी के मानकों को दरकिनार कर निर्माण कराया जा रहा है और एलडीए प्रशासन आंख पर पट्टी बांधे मूकदर्शक बना हुआ है.

बता दें कि, गोमतीनगर विस्तार में वनस्थली अपार्टमेंट के पीछे एक कई मंजिला इमारत का निर्माण हो रहा है. जहां पर लोगों की जिंदगी की परवाह न करते हुए बिल़्डर्स सुरक्षा के सभी मानकों को ताक पर रख दिया है. बिल्डिंग से उड़ने वाली मिट्टी और धूल आसपास रह रहे लोगों के घरों में जा रही है. जिससे लोगों को सांस लेने में भी दिक्कतें हो रही है. उड़ती धूल और मिट्टी से खतरनाक बीमारियां होने का खतरा मंडरा रहा है. बीमारियों के डर से लोग घरों से निकलने में डरते हैं.

यह भी पढ़ें- शपथ लेने से पहले ही राष्ट्रपति बाइडेन ने बराक ओबामा को लेकर दिया ये बड़ा बयान…

बिल्डिंग्स निर्माण के दौरान उसे ढकने के लिए न तो किसी जाली या तिरपाल का इस्तेमाल किया जा रहा है ना ही किसी टिनशेड को लगाया गया है जिससे धूल और मिट्टी को उड़ने से रोका जा सके. ऐसे में स्थानीय लोग उड़ती धूल-मिट्टी से काफी परेशान हैं और बच्चों की सेहत को लेकर काफी डर का माहौल है. वनस्थली अपार्टमेंट और आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि, बिल्डर अपार्टमेंट का निर्माण करवा रहा है लेकिन सुरक्षा के नाम पर कुछ भी नहीं कर रहा है. दिनभर धूल-मिट्टी उड़कर उनके घरों में आती है जिससे बीमारी का भी खतरा रहता है. ऐसे में न तो लखनऊ प्रशासन ध्यान दे रहा है और न ही नगर निगम या एलडीए के अधिकारी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button