2020 की यादें: इन दिग्गज सितारों ने दुनिया को कहा अलविदा…

साल 2020 खत्म होने की दहलीज पर खड़ा है. ये साल भी कुछ खट्टी और मीठी यादें देकर अलविदा हो जाएगा. लेकिन इस वर्ष ने जो हमको दिया या फिर हमसे छीन लिया उसके बारे में जिक्र करना तो बनता है.

साल 2020 खत्म होने की दहलीज पर खड़ा है. ये साल भी कुछ खट्टी और मीठी यादें देकर अलविदा हो जाएगा. लेकिन इस वर्ष ने जो हमको दिया या फिर हमसे छीन लिया उसके बारे में जिक्र करना तो बनता है. कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी की वजह से ये साल सदियों तक याद किया जाएगा. जब भी 2020 को याद किया जाएगा तो कोरोना के इस काले अध्याय पर बात करना भी जरूरी होगा. जाते हुए इस साल ने हमें सिर्फ कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी ही नहीं दी बल्कि हमसे हमारे उन सितारों को भी छीन लिया जो जमीं पर रहकर अपने अभिनय की रोशनी फैला रहे थे. बॉलीवुड(bollywood) की तमाम हस्तियों ने साल 2020 में दुनिया को अलविदा कहकर अनंतकाल की यात्रा पर निकल गए. यूं तो ये फेहरिस्त बहुत लंबी है जिसमें तमाम सितारे काल के गाल में समा गए. उन्हीं चुनिंद सितारों में शामिल हैं ये अभिनेता और संगीतकार जिनकी याद आते ही हमारे जेहन में उनका अभिनय और जुबान पर संगीत की धुन आ जाती है.

अभिनेता इरफान खान

बॉलीवुड(bollywood) से लेकर हॉलीवुड तक अपनी दमदार एक्टिंग का जलवा बिखेरने वाले अभिनेता इरफान खान 29 अप्रैल 2020 को कैंसर से जिंदगी की जंग लड़ते हुए दुनिया को अलविदा कह गए. इरफान खान न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की बीमारी से जूझ रहे थे. उन्हें इस बीमारी के बारे में साल 2018 में पता चला था. जिसके बाद इलाज के लिए एक साल तक लंदन में रहे. लंदन से लौटने के बाद डेली रूटीन चेकअप के लिए अक्सर कोकिलाबेन अस्पताल जाते . तभी एक दिन पता चला कि, इरफान खान को कोलोन इंफेक्शन हो गया है. जिसके बाद उन्हें कोकिलाबेन में भर्ती कराया गया. लेकिन इंफेक्शन बढ़ता ही चला गया और इरफान खान का निधन हो गया.

bollywood

ऋषि कपूर

अभी 24 घंटे भी नहीं गुजरा था कि, बॉलीवुड(bollywood) से एक और सदमे से भरी खबर लोगों को पता चली. ल्यूकीमिया से जूझ रहे सदाबहार अभिनेता ऋषि कपूर की 30 अप्रैल की सुबह मौत हो गई. उनकी मौत से पूरा बॉलीवुड स्तब्ध हो गया. लोगों को यकीन करना मुश्किल हो गया था कि, ऋषि कपूर दुनिया को छोड़कर अनंत के सफर पर चल पड़े हैं. अभिनेता ऋषि कपूर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का इलाज कराने के लिए न्यूयॉर्क में एक साल तक रहे. लेकिन कैंसर ने उनका पीछा नहीं छोड़ा और वहां से वापस लौटकर स्वदेश आ गए. ऋषि कपूर की तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई के एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया लेकिन डॉक्टर उन्हें बचा नहीं पाए. ऋषि कपूर ने सिनेमा जगत को वो दिया जो शायद ही अब कोई दे पाए. एक से बढ़कर एक नायाब फिल्मों का तोहफा दर्शकों को देकर दुनिया को अलविदा कह गए.

bollywood

सुशांत सिंह राजपूत

14 जून 2020 को बांद्रा स्थित अपने फ्लैट में सुशांत सिंह राजपूत फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. सुशांत की आत्महत्या को लेकर जमकर बवाल हुआ और लोगों ने इसे हत्या करार दे दिया. परिजनों के अलावा उनके चाहने वालों ने सुशांत की मौत को एक साजिश बताया और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई. मुंबई पुलिस के अलावा सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जिसकी जांच चल रही है. सुशांत सिंह राजपूत के बारे में कहा जाता है कि, वो फिल्मी दुनिया की चकाचौंध से काफी दूर रहते थे. सरल और सीधे स्वभाव वाला ये इंसान आखिर क्यों इतना टूट गया कि, उसने मौत को गले लगा लिया. इसके पीछे की असल हकीकत क्या है इसके बारे में किसी को नहीं पता है.

bollywood

सचिन कुमार

टीवी सीरियल ‘कहानी घर-घर की’ से मशहूर हुए टीवी एक्टर सचिन कुमार की 15 मई को हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. अभिनेता सचिन कुमार का 15 मई को हार्ट अटैक से निधन हो गया था. वो मुंबई के अंधेरी वेस्ट में ओबरॉय स्प्रिंग्स में रहते थे. 42 साल के सचिन अभिनेता अक्षय कुमार के कजिन भाई थे.

bollywood

मोहित बघेल

कॉमेडियन मोहित बघेल 23 मई को 27 साल की कम उम्र में ही निधन हो गया था। वह लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे. मोहित भी कैंसर से जंग लड़ रहे थे. पिछले साल दिसंबर में मोहित को अपनी बीमारी के बारे में पता चला था. पिछले 6 महीने से मोहित का इलाज दिल्ली के AIIMS अस्पताल से चल रहा था. मोहित ने सलमान खान के साथ फिल्म रेड्डी में काम किया था. इसके अलावा जबरिया जोड़ी में भी मोहित नज़र आए थे. उनकी आने वाली फिल्मों में यशराज बैनर की फिल्म बंटी और बबल- 2 शामिल थी.

bollywood

योगेश गौड़

बॉलीवुड(bollywood) में अपनी आवाज का जादू बिखरने वाले योगेश गौड़ का निधन 29 मई 2020 को हो गया था। योगेश की गिनती बॉलीवुड के चुनिंदा गीतकारों में होती थी। योगेश गौर की गिनती उन गीतकारों में होती थी, जिन्होंने अपने समय में सबसे बेहतरीन फिल्ममेकर्स रहे ऋषिकेश मुखर्जी, बासु चटर्जी आदि के साथ काम किया था। योगेश गौर के जाने से बॉलीवुड को बड़ा झटका लगा था।

वाजिद खान

1 जून को म्यूज़िक कम्पज़ोर और सिंगर वाजिद खान के निधन ने फिल्म इंडस्ट्री को गहरा सदमा दे दिया. जहां लोग गम में डूबे हैं वहीं ये सोचने पर भी मजबूर हो गए हैं, कि आखिर बॉलीवुड(bollywood) को किस की नज़र लग गई है.

अभिनेता शफीक अंसारी

10 मई को टेलीविजन के मशहूर अभिनेता शफीक अंसारी भी साथ छोड़ कर चले गए. शफीक भी कैंसर से पीड़ित थे, और उनका लंबे वक्त से इलाज चल रहा था. 52 साल के शफीक अंसारी ने मुंबई में अंतिम सांस ली. शफीक ने कई सीरियल्स में काम किया था. उन्होने क्राइम बेस्ड शो ‘क्राइम पेट्रोल’ में विभिन्न किरदार निभाए थे.

अभिनेता साई गुंडेवर

हिंदी फिल्म पीके और रॉक ऑन में काम करने वाले अभिनेता साई गुंडेवर की 10 मई को अमेरिका में मौत हो गई. वह पिछले करीब एक साल से ब्रेन कैंसर से पीड़ित थे.

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर गोविंदा का पूरा नाम, देखते हैं पास होते हैं या फेल?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button