औषधीय गुणों का खजाना है काली मिर्च, देखें कई बीमारियों में है रामबाण

काली मिर्च का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में मसाले की तरह होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च में कई चमत्कारी औषधीय गुण होते हैं। सर्दी-खांसी के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल दादी-नानी के जमाने से हो रहा है।

काली मिर्च का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में मसाले की तरह होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च में कई चमत्कारी औषधीय गुण होते हैं। सर्दी-खांसी के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल दादी-नानी के जमाने से हो रहा है। लेकिन इसके अलावा भी काली मिर्च के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

गले की खराश दूर करे

गले में खराश होने पर भी आप काली मिर्च का उपयोग कर सकते हैं। काली मिर्च को पानी में उबाल कर पीने से आपको गले की खराश से रहत मिलेगी।

कैंसर से बचाव करे

काली मिर्च में पिपेरिन होता है जो आंतो में मौजूद कई पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है। जिससे कई तरह के कैंसर से आपके शरीर का बचाव होता है।

मसूड़ों की सूजन दूर करे

Black pepper is a treasure of medicinal properties :मसूड़ों की सूजन के लिए काली मिर्च बहुत फायदेमंद है। काली मिर्च में नमक और पानी मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करें, अब इस पेस्ट को मसूड़ों पर लगा कर धीरे धीरे मालिश करें, इससे आपको सूजन और दर्द सोनो में राहत मिलेगी।

दांतों के दर्द में राहत दे

दांतों के दर्द के लिए आप लॉन्ग के तेल में काली मिर्च का पाउडर मिला कर उससे दांतो की मालिश करें, इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

गैस की समस्या दूर करे

खाने में रोजाना काली मिर्च का सेवन करने से आपको गैस की समस्या से राहत मिलेगी।

वजन कम करने में मददगार

काली मिर्च का रोजाना इस्तेमाल आपको वजन कम करने में मदद करेगा। काली मिर्च में मौजूद तत्व फैट सेल्स को तोड़ते हैं जिससे आपका वजन कम होता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

रोजाना काली मिर्च का सेवन करने से पेनक्रिएटिक एंजाइम पर अच्छा और सकारात्मक असर पड़ता है, जिससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती हैं।

ब्लड शुगर नियंत्रित रखे

काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्लड में शुगर के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। ब्लड शुगर संतुलित रखने के लिए काली मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद उपाय है।

तनाव कम करने में मददगार

Black pepper is a treasure of medicinal properties: तनाव और डिप्रेशन की समस्या होने पर काली मिर्च का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा। काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन, दिमाग को शांत रखने वाले केमिकल (सेरोटोनिन) को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपको तनाव से राहत मिलती है।

बालों से डैंड्रफ हटाए

डैंड्रफ के उपचार के लिए काली मिर्च एक फायदेमंद नुस्खा है। काली मिर्च के पाउडर को दही में मिलाकर आधे घंटे के लिए सिर पर लगा लें, इसके बाद इसे पानी से धो लें।

डायबिटीज में फायदेमंद

काली मिर्च का रोजाना इस्तेमाल करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। काली मिर्च हाइपरग्लेसेमिया को नियंत्रित करने में मदद करती है, जिससे डायबिटीज के उपचार में सहायता मिलती है।

धूम्रपान छुड़ाने में मददगार

एक वैज्ञानिक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि काली मिर्च का रोजाना इस्तेमाल, धूम्रपान की तलब को रोकता है। इसलिए अगर आप भी धूम्रपान करना छोडऩा चाहते हैं तो आज ही अपने खाने में काली मिर्च का उपयोग शुरू करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button