आंख,नाक के रास्ते से अब दिमाग तक फैल रही ये खतरनाक बीमारी

कोविड महामारी के दौरान एक और आई जानलेवा बीमारी जो इससे भी ज्यादा है खतरनाक क्योकि ये मानव जीवन की सबसे खतरनाक बीमारी है जो आँख नाक , के रास्ते दिमाग तक पहुंचता है. तो इस बीमारी का नाम हैं ब्लैक फंगस
(म्युकरमाइकोसिस )

लखनऊ में आज आठ कोविड मरीजों की जांच में ब्‍लैक फंगस नाम का जानलेवा फंगस पाया गया है. लोहिया संस्थान में 4, लोकबंधु अस्पताल में एक और केजीएमयू में तीन मरीज घातक फंगस की चपेट में आए हैं, जो अब जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के इन शहरों में मिले है मरीज

राजधानी लखनऊ के अलावा वाराणसी और मेरठ में भी ब्‍लैक फंगस के मामलों की बात कही जा रही है.वाराणसी में ब्‍लैक फंगस या म्युकरमाइकोसिस से पीड़ित एक महिला मरीज मिली है जो ब्‍लैक फंगस की पहली शिकार महिला कोविड संक्रमित थीं.बाद में कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आने के दो दिन पहले तनिमा मित्रा की एक आंख लाल होने लगी. जबकि मेरठ में ब्लैक फंगस से पीड़ित दो कोविड मरीज मिले. ये मरीज मुजफ्फरनगर और बिजनौर जिले के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

क्या है ब्लैक फंगस रोग

अभी तक कोविड से स्वस्थ हुए मरीजों में ब्लैक फंगस इंफेक्शन देखा गया है.यह इंफेक्शन आमतौर पर उन लोगों में पाया गया है,जिनका शरीर किसी बीमारी से लड़ने में कमजोर होता है.सुगर पेशेंट में ये फंगस ज्यादा फैलता है. और आंख, नाक के रास्ते ये फंगस दिमाग तक पहुंचता है। इस दौरान रास्ते में आने वाली हड्डी और त्वचा को नष्ट कर देता है. इसलिए इसमें मृत्यु दर काफी ज्यादा है.लखनऊ के सीवीओ हॉस्पिटल के वरिष्ठ डॉक्टर एमबी सिंह इस फंगस को घातक तो मानते हैं, डॉक्टर का कहना है कि जो पेशेंट बहुत ज्यादा दिन तक ऑक्सीजन और वेन्टीलेटर्स के स्पोर्ट पर रहते हैं और जिनका सुगर अनकंट्रोल है, उनमें से भी किसी किसी को ही ये फंगस अपना शिकार बना सकता है.

डेस्क द यूपी खबर

सीनियर संवाददाता
डी के त्रिपाठी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button