Birthday Special: जानिए, दिलीप कुमार से अल्लाह रक्खा रहमान तक का सफर….

बॉलीवुड में एक के बाद हिट गाने देने वाले ए आर रहमान का 52वां जन्मदिन है।

बॉलीवुड में एक के बाद हिट गाने देने वाले ए आर रहमान (A R Rahman)का 52वां जन्मदिन है। यू तो बॉलीवुड में संगीतकार और गीतकार की कोई कमी नहीं है पर ए आर रहमान ने भारतीय संगीत को एक अलग ही मुकाम पर पहुंचाया है। ए आर रहमान का जन्म 6 जनवरी 1966 में चेन्नई में हुआ था। ए आर रहमान का पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान है। वहीं ए आर रहमान से जुड़ी ये खास बात है जिसे श्याद ही बहुत कम लोग जानते होंगे। क्या आपको पता है ए आर रहमान का असली नाम ‘दिलीप कुमार’ था। वहीं नाम पसंद न होने के कारण उन्होंने बाद में अपना नाम बदल लिया।

ए आर रहमान (A R Rahman) के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बाते बताने जा रहे जिसे सुनकर उनके फैंस हैरान रह जाएंगे। ए आर रहमान को दिलों को छू लेने वाली आवाज विरासत में मिली है। जी हां ए आर रहमान के पिता आर के शेखर भी संगीतकार थे। आपको बता दे कि जब वो 9 साल के थे तब उनके पिता का देहात हो गया था।
बचपन में पिता के निधन होने के बाद रहमान की देखभाल उनकी मां करीमा ने की। ए आर रहमान के जीवन में एक समय ऐसा भा आया जब उन्हें अपने घर में रखें वाद्ययंत्र को बेचना पड़ा।

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद हादसा: एक्शन में CM योगी, दोषी इंजीनियर और ठेकेदार पर लगेगी रासुका और…

ए आर रहमान (A R Rahman) 11 साल की कम उम्र से ही काम करने लगे था। ए आर रहमान के धर्म बदले के पीछे की असली वजह बहुत कम लोग ही जानते है। ऐसा कहा जाता है कि साल 1984 में ए आर रहमान की मुलाकात कादरी तारीक से हुई थी वहीं इसी बीच उनकी बहन की तबीयत बहुत खराब हुई थी। जिसके कुछ समय बाद रहमान ने अपना धर्म बदल लिया था। धर्म बदले के बाद वो दिलीप कुमार से अल्लाह रक्खा रहमान बन गए थे। ए आर रहमान को अपना ब्रेक साल 1992 में ‘रोजा’ फिल्म से मिला। जिसके बाद उन्होंने ‘रंगीला’, ‘ताल’, ‘जोधा अकबर’ ‘रंग दे बसंती’ और ‘रॉकस्टार’ जैसी कई फिल्मों में शानदार संगीत दिए।

जिसके बाद साल 2009 में आई फिल्म का एक गाना बहुत हिट हुआ। फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के गीत ‘जय हो’ के कौन नहीं जानता। इस गाने के लिए ए आर रहमान को बेस्ट ऑरिजिनल स्कोर और बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग का पुरस्कार भी मिला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button