बिजनौर: बरसाती मौसम का आनंद लेते वन्यजीव

एक तरफ गर्मी अपनी चरम सीमा पर है अब ऐसे में मानव जीवन के साथ वन्य जीव भी पानी की तलाश में निचले तराई क्षेत्रो की तरफ निकल रहे थे

एक तरफ गर्मी अपनी चरम सीमा पर है अब ऐसे में मानव जीवन के साथ वन्य जीव भी पानी की तलाश में निचले तराई क्षेत्रो की तरफ निकल रहे थे लेकिन बरसात शुरू होने के बाद मानो जैसे जंगल मे रौनक आ गई है। हर तरफ हरियाली ही नजर आ रही है अब ऐसे में वन्य जीव भी मौसम का आनंद लेते नजर आ रहे है।

आपको बता दें जो तस्वीर आप देख रहे हैं जनपद बिजनौर से सटे कार्बेट पार्क कालागढ़ जंगल की है तस्वीरों में टाइगर ओर हाथि मौसम का आंनद लेते हुए साफ दिखाई दे रहे है अब ऐसे में मानव और वन्य जीव संघर्ष की घटनाओं में भी कमी आएगी क्यों कि अब पानी की तलाश में वन्य जीवों को अपना रुख तराई क्षेत्रो की ओर नही करना पड़ेगा बरसता की वजह से अब छोटी-छोटी छोटे नदी नालों में पर्याप्त पानी है। उप प्रभागीय वनाधिकारी कुन्दन सिंह खाती ने बताया कि बरसात के कारण जंगली जानवरों के मूवमेंट बढ़ गया है और जंगल के किनारे बसे ग्रामीणों को हिदायत दी गई है कि जंगल मे ना जाये और सावधानी बरतें ताकि किसी प्रकार की घटना न हो और वन में गस्ती डालो को भी बढ़ा दिया गया है और ड्रॉन कैमरे की मदद से भी निगरानी की जा रही है।

रिपोर्ट- फैसल खान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button