बलिया : जिलाधिकारी ने की अपील, नव वर्ष घर पर ही मनाएं तो बेहतर

नव वर्ष पर कहीं भीड़भाड़ नहीं हो, इसको लेकर जिला प्रशासन ने पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी है।

नव वर्ष पर कहीं भीड़भाड़ नहीं हो, इसको लेकर जिला प्रशासन ने पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी है। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का अक्षरशः अनुपालन कराने के निर्देश सभी एसडीएम, सीओ व एसओ को दे दिए हैं। एडीएम व एएसपी को कार्यवाही पर नजर रखने को कहा है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि नव वर्ष अपने घरों में ही रहकर मनाएं तो बेहतर होगा। कहीं अनुमति लेकर कार्यक्रम भी होंगे तो वहां पुलिस की पैनी नजर होगी। इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल, रेलवे व बस स्टेशन, मुख्य मार्ग, बाजार चौराहों पर भी पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें – बड़ी खबर: बैठक से पहले किसानों ने सरकार को भेजा जवाब, सिर्फ इन चार मुद्दों पर करेंगे बात…

जिलाधिकारी ने बताया है कि नव वर्ष के जश्न में सामूहिक कार्यक्रम आदि होते हैं, जिसमें अधिक संख्या में लोग जुटते हैं। इससे कोरोना के प्रसार की सम्भावना भी बढ़ेगी। इसको देखते हुए जिलाधिकारी ने कहा है कि कोई भी कार्यक्रम बिना एसडीएम की अनुमति के नहीं होगा। अनुमति के समय आयोजक का नाम, पता, मोबाईल नम्बर कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अनुमानित संख्या भी प्राप्त कर ली जाए। आयोजकों को कोविड से बचान सम्बन्धी दिशा-निर्देशों की जानकारी दे दी जाए। उन्होंने बताया कि कोई कार्यक्रम किसी हाल में हो तो उसकी क्षमता से पचास फीसदी लोग या अधिकतम 100 लोगों की ही अनुमति प्रदान की जाएगी। खुले में होगा तो मैदान के क्षेत्रफल के हिसाब से 40 फीसदी के कम लोगों की अनुमति होगी और वहां हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग, मास्क, सेनेटाइजेशन आदि की जरूरी व्यवस्थाएं रखना अनिवार्य होगा। उन्होंने निर्देश दिया है कि लगातार लाउडहेलर से कोविड-19 के बचने की सावधानियों का प्रचार-प्रसार होता रहे।

मास्क नहीं लगाने पर लगेगा जुर्माने की भी कार्रवाई होगी

जिलाधिकारी ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को यह भी आदेश दिया है कि अगर कहीं कार्यक्रम हो तो उस पर नजर रखी जाए। आवश्यकतानुसार डोन कैमरे से भी निगरानी की जाए। अगर मास्क का प्रयोग नहीं दिखे या प्रोटोकॉल का उल्लंघन हो तो जुर्माने की कार्रवाई भी की जाए। यूपी 112 के वाहनों का विशेष कार्यक्रम स्थलों पर आवश्यकतानुसार लगाने पर सम्बन्धित अधिकारी विचार विमर्श कर कार्यवाही करें। इस दौरान अराजक तत्वों व सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जाए।

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने कहा है कि रात्रि में दुपहिया व चार पहिया वाहनों की जांच की जाए। इसमें खास तौर पर यह देख लें कि कोई शराब पीकर गाड़ी तो नहीं चला रहा है। इसकी जांच कर लें और अगर कोई ऐसा मिले तो नियमानुसार जरूरी कार्यवाही करें। साथ ही उनकी सुरक्षित यात्रा के लिए यातायात नियमों के बारे में शालीनता से जागरूक भी करें।

Report- S.Asif Hussain

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button