तेज हवाएं और बरसात के साथ बदला मौसम पारे में आई गिरावट

बदलाव प्रकृति का नियम है यह बदलाव हमारे भारत में विभिन्न क्षेत्रों में देखने को मिलता है चाहे मौसम की बात कर लीजिए चाहे खेती की

बदलाव प्रकृति का नियम है यह बदलाव हमारे भारत में विभिन्न क्षेत्रों में देखने को मिलता है चाहे मौसम (weather) की बात कर लीजिए चाहे खेती की इस समय पूरे उत्तर भारत में तेज हवाएं एवं बरसात की वजह से पूरा जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है जिसको लेकर मौसम विभाग ने पहले से ही एलर्ट जारी किया हुआ था। 

तेज हवाएं एवं बरसात के साथ मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला जिसकी वजह से पारे में गिरावट देखने को मिली मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के अनुसार पहले से ही उत्तर भारत में तेज हवा एवं बरसात का अलर्ट जारी किया हुआ था।

मौसम में ठंड का असर पहले से ज्यादा देखा जा रहा है

जिसका परिणाम भी देखने को मिल रहा है पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की वजह से मैदानी क्षेत्रों में ठंड का असर देखने को मिल रहा है। अलीगढ़ शहर में मध्य रात्रि हुई ओलावृष्टि एवं बरसात की वजह से मौसम में ठंड का असर पहले से ज्यादा देखा जा रहा है।

 ये भी पढ़ें – अपने पति से आठ साल बड़ी हैं मिर्ज़ापुर 2 की ये एक्ट्रेस

यदि किसानों की बात की जाए तो बरसात से किसानों को खेती में फायदा मिल रहा है यदि सामान्य जीवन की बात की जाए तो चिकित्सकों के अनुसार इस मौसम में बच्चे और बुजुर्गों को ठंड से बचकर रहना चाहिए।

यदि प्रशासन की बात की जाए

इस मौसम में कोरोनावायरस का खतरा भी बढ़ जाता है जहां तक हो सके बच्चे और बुजुर्गों को कम से कम ही घर से बाहर निकलना चाहिए यदि प्रशासन की बात की जाए तो मौसम के बदलते ही असहाय लोगों के लिए रेन बसेरा एवं रात्रि में अलाव जलाने का प्रबंध की किया जा रहा है जिससे ठंड से जरूरत मंद को बचाया जा सके

रिपोर्ट- खालिक अंसारी, जिला अलीगढ़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button