आजमगढ़: निजामाबाद की काली मिट्टी के बने दिए, जाएंगे श्री राम के अयोध्या नगरी

मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम की अयोध्या में कोई मांगलिक कार्य हो और उसमें आजमगढ़ जिले की महक न शामिल हो यह हो ही नहीं सकता।

आजमगढ़: मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम की अयोध्या में कोई मांगलिक कार्य हो और उसमें आजमगढ़ जिले की महक न शामिल हो यह हो ही नहीं सकता। यही कारण है की इस बार सारे विवादों को दूर करते हुए। जहां भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। वहीं इस बार की देव दीपावली को भी ऐतिहासिक बनाया जा रहा। इसके तहत आजमगढ़ जिले के निजामाबाद की मशहूर ब्लैक पाटरी उद्योग भी बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहा। व्यापार से जुड़े लोग भगवन श्री राम की जन्मभूमि को रौशन करने के लिए दीए तैयार कर रहे हैं। 50 एम एल तेल की क्षमता वाले ज्यादातर दीये तैयार हो चुके हैं। शेष और तैयार किया जा रहा।

चीन को लेकर महबूबा मुफ्ती ने पीएम मोदी पर उठाई उंगली, बोलीं…

मशहूर दत्तात्रेय धाम की मिट्टी से अयोध्या के गुलजार होने से क्षेत्र के लोग भी काफी प्रशन्न हैं। ब्लैक पाटरी उद्योग से जुड़े लोग जल्द ही जीएस डीआईसी के माध्यम से इन दीयों को अयोध्या भेजने की तैयारी में जुटे हैं। इसके पूर्व भी अयोध्या में हुए विभिन्न कार्यक्रमों में निजामाबाद के कुम्हार दीया भेजते रहे हैं। निजामाबाद की ब्लैक पाटरी और मिट्टी के दीये देश ही नहीं पूरी दुनियां में प्रसिद्ध हैं।योगी सरकार द्वारा इसे एक जनपद एक उत्पाद योजना में शामिल किए जाने के बाद इस कारोबार ने काफी प्रगति की है।शासन द्वारा ब्लैक पाटरी को ओडीओपी के तहत चयनित करने के बाद इसके विकास के लिए कई योजनाएं चला रही है। प्रत्येक साल देव दीपावली पर निजामाबाद के शिल्पकारों को दीये भेजने का आर्डर दिया जा रहा है।

इस बार अभी दीये भेजने की डील फाइनल नहीं हुई है, लेकिन यहां के शिल्पकारों ने अपनी श्रद्धा से एक लाख दीये अध्योध्या भेजने का फैसला लिया है। दिये 50 एमएल तेल की क्षमता वाले बनाए जा रहे हैं। कहा जा रहा है ये दीये पूरी रात जलेंगे। जीएम डीआईसी प्रवीण मौर्य ने बताया कि दीये तैयार हैं। तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इसे जल्द ही अयोध्या भेजा जाएगा। दीपक तैयार करने में जुटे कुम्हार का कहना है कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। कि हमारे तैयार किये गए दीपक भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर जलाए जाएंगे। एक लाख के करीब दीपक तैयार है। जल्द ही इन्हें अयोध्या भेजा जाएगा।

aman gupta

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button