आजमगढ़: जिलाधिकारी ने किया संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान का शुभारंभ

आजमगढ़ जिलाधिकारी राजेश कुमार ने आज संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान (01 जुलाई से 31 जुलाई 2021 तक) का शुभारंभ कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर किया।

आजमगढ़ जिलाधिकारी राजेश कुमार ने आज संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान (01 जुलाई से 31 जुलाई 2021 तक) का शुभारंभ कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर किया। जिलाधिकारी ने बताया कि आज से स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य नोडल विभागों द्वारा जनपद के दूराज क्षेत्रों में जाकर लोगों को दस्तक एवं संचारी रोग के बारे में जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम में रोगों को नियंत्रण करने के लिए साफ सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनता के सहयोग एवं जनप्रतिनिधियों की सहभागिता से दस्तक एवं संचारी रोग को नियंत्रण करने मे सफलता मिलेगी।

ये भी पढ़ें-अपना पुत्र धर्म निभाते हुए नेताजी से आशीर्वाद लेने दिल्ली रवाना हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव

जिलाधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं अन्य विभाग की टीमों द्वारा गांव-गांव जाकर दवा का वितरण किया जाएगा तथा गणमान्य नागरिकों को उनके स्वास्थ्य एवं कोविड-19 महामारी से बचाव के सम्बन्ध मे जागरूक किया जाएगा।

श्री राजेश कुमार ने बताया कि प्रशिक्षित फ्रंटलाइन वर्कर्स, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए घर-घर जाकर संचारी रोगों के उपचार एवं नियंत्रण के संबंध में जागरूक किया जाएगाl

श्री राजेश कुमार ने बताया कि इस अभियान में कृषि विभाग, पंचायती राज विभाग, पशु चिकित्सा विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों द्वारा साफ सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगाl उन्होंने बताया कि आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा रोगों के लक्षण दिखने पर दवा एवं जांच कराने की जानकारी दी जाएगीl उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत जनपद के गणमान्य जनता को कोविड-19 की वैक्सीन के प्रति भी जागरूक किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार के उपचार एवं एंबुलेंस की व्यवस्था नि:शुल्क सुनिश्चित कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज विभाग द्वारा ग्राम वासियों के सहयोग से जलभराव का निस्तारण तथा नालियों की साफ-सफाई कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि आबादी वाले क्षेत्रों मे स्थित तालाबों को अपशिष्ट तथा प्रदूषण मुक्त किया जाएगाl उन्होंने बताया कि ग्राम निगरानी समितियों के माध्यम से कोविड-19 एवं संचारी रोगों के विषय में निरंतर जागरूक किया जाएगा तथा लक्षण युक्त व्यक्तियों को दवा उपलब्ध कराई जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि ग्राम विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, आईसीडीएस, शिक्षा विभाग, नगर निगम, शहरी विकास, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, स्वच्छ भारत मिशन तथा सूचना विभाग द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान तथा कोविड-19 के संक्रमण को कम करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को सहयोग किया जाएगा।

शुभारंभ के अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एके मिश्रा, एसीएमओ डॉ वाईके राय, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दूबे सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Report- aman gupta

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button