आजमगढ़ : जिलाधिकारी राजेश कुमार ने किया सदर तहसील का निरीक्षण

आजमगढ़ में वार्षिक निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा तहसील सदर का निरीक्षण किया गया।

आजमगढ़ में वार्षिक निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा तहसील सदर का निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा अभिलेखागार में तहसील सदर के तप्पा बिहरोपुर के अन्तर्गत ग्राम अबाड़ी बस्ता संख्या 304 एवं कुकुड़ीपुर बस्ता नं0 321 तथा तहसील निजामाबाद ग्राम फरिहा बस्ता नं0 620 को खुलवाकर देखा गया। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने ईआरके को निर्देश दिये कि बस्तों में खतौनी से संबंधित खसरा को अपडेट कराकर रखवाना सुनिश्चित करें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि बस्ते से जो रिकार्ड निकाला जाए उसको उसी दिन बस्ते में रखवाना सुनिश्चित करें। अभिलेखागार में बस्तों का रख-रखाव एवं साफ-सफाई संतोषजनक पाया गया। इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा लेखपालों के सर्विस बुक एवं जीपीएफ पासबुक का अवलोकन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा लेखपाल भागवतलाल के सर्विस बुक को देखा गया एवं इसी के साथ ही कर्मचारियों का जीपीएफ पासबुक अपडेट पाया गया।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में हुई हिंसा के बाद किसान आंदोलन के भविष्य पर उठ रहे हैं सवाल, अब एक और संगठन ने समाप्त किया धरना

जिलाधिकारी ने स्थापना लिपिक को निर्देश दिया कि कर्मचारियों द्वारा जो जीपीएफ से स्थायी/अस्थायी अग्रिम लिये जाते हैं, उसका प्रापर रजिस्टर तैयार कर लें एवं जीपीएफ पासबुक में स्थायी/अस्थायी अग्रिम का अंकन करना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने तहसीलदार सदर को निर्देश दिये कि बस्ते में जो रिकार्ड पुराने हैं, उसको लेमिनेट कराने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी द्वारा संग्रह कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें 10 बड़े बकायेदारों की सूची को देखा गया। इसी के साथ ही संग्रह अभिलेखागार का भी निरीक्षण किया गया। साथ ही रिट रजिस्टर का भी अवलोकन किया गया।जिलाधिकारी द्वारा तहसीलदार कोर्ट का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें मिसिल बन्द पंजिका का अवलोकन किया गया एवं तहसीलदार को निर्देश दिये कि बैनामे की पत्रावलियों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर को निर्देश दिये कि तहसील परिसर में जो भी पुरानी बिल्डिंग्स निष्प्रयोज्य हो गयी है, उसको ध्वस्तीकरण कराये जाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।इसी के साथ ही तहसील परिसर में स्वच्छ वातावरण के लिए फूल-पौधे भी रोपित करें। इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी हरी शंकर, ज्वाइण्ट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर गौरव कुमार आईएएस, तहसीलदार अनिल कुमार पाठक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Report- Aman Gupta

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button