रात को सोने से पहले नाभि पर लगाएं ये तेल, शरीर में होने लगेंगे ये बदलाव

हमारे देश में नाभि में तेल डालने की परंपरा रही है। लोग ऐसा करते भी हैं। पर क्या आप जानते हैं के नाभि में तेल डालने के फायदे क्या हैं।

हमारे देश में नाभि में तेल डालने की परंपरा रही है। लोग ऐसा करते भी हैं। पर क्या आप जानते हैं के नाभि में तेल डालने के फायदे क्या हैं। दरअसल आयुर्वेद में तेल के कई लाभ बताए गए हैं। कई सारे तेल तो ऐसे हैं, जिसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इन तेलों को लगाने से शरीर को तेल के गुणों के फायदे मिलते हैं।

इस तरह लगाएं नाभि पर तेल
नाभि के अंदर और इसके आसपास कुछ तेल की बूंदें डाल लें। आप चाहे तो रूई में तेल लगाकर भी नाभि के अंदर तेल लगा सकते हैं। इसे आप अब करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें।

ये भी पढ़ें – आजमगढ़ में पूर्व प्रधान को गोलियों से भूना, चुनावी पुरानी रंजिश को लेकर घटना की आशंका, मौके पर पहुंची फोर्स

नाभि में तेल लगाने के फायदे

पिम्पल्स के लिए नीम का तेल
नीम का उपाय स्किन संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने का सबसे असरदार उपाय माना जाता है। यदि आपके चेहरे पर पिम्पल्स हो गए है तो इसके लिए नीम का तेल काफी लाभदायक होगा। मुहांसों से निजात पाने के लिए रोजाना नाभि पर कुछ बूदें नीम के तेल की जरूर लगानी चाहिए। इससे आपको जल्द ही मुहांसों से छुटकारा मिलेगा।

बादाम का तेल दे चमकदार त्वचा
ज्यादातर बार तनाव और काम के बोझ की वजह से कई सारे लोग अपनी स्किन की केयर नहीं कर पाते हैं जिस वजह से चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ लगने लगता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल करके ठीक किया जा सकता है। अगर आप जल्दी से जल्दी अपा चेहरा चमकदार पाने की ख्वाहिश रखती हैं तो आपको रोजाना नाभि में बादाम का तेल लगाना चाहिए।

रूखे और फटे होंठों के लिए सरसों का तेल
बहुत सारे लोग रूखे और फटे होंठों से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। क्योंकि रूखे और फटे होंठों में बहुत चीस भी लगती है। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए आप हर रोज अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाएं। इसको कर लेने से आपकी फटी एडियों और रूखी त्वचा की परेशानी दूर होगी।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए नारियल का तेल
भारत में हर घर में इस्तेमाल किए जानें वाला नारियल का तेल बालों से लेकर खाना बनाने तक के लिए प्रयोग किया जाता है। नारियल तेल ही कुछ बूंदें नाभि में लगाने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है।

मुलायम त्‍वचा के लिए घी लगाएं
अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सख्त है तो आपको नाभि पर घी लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन नरम और मुलायम होती है साथ ही चमक भी बढ़ती है।

  • हमें फेसबुक पेज को अभी लाइक और फॉलों करें @theupkhabardigitalmedia 

  • ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @theupkhabar पर क्लिक करें।

  • हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/THEUPKHABAR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button