अलीगढ़ : एएमयू ने किया 5 पुस्तकों का विमोचन, पुस्तकों में एएमयू के इतिहास और अलीगढ़ आंदोलन होगा खास

विश्व प्रसिद्ध अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने सर सैयद अकादमी में आयोजित एक समारोह में 5 पुस्तकों का विमोचन किया गया पुस्तकों में एएमयू के इतिहास और अलीगढ़ आंदोलन को बारीकी से दर्शाया गया है।

विश्व प्रसिद्ध अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने सर सैयद अकादमी में आयोजित एक समारोह में 5 पुस्तकों का विमोचन किया गया पुस्तकों में एएमयू के इतिहास और अलीगढ़ आंदोलन को बारीकी से दर्शाया गया है। साथ जी एएमयू के निर्माण और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले प्रख्यात व्यक्तियों के जीवन और सेवाओं को भी बारीकी से दर्शाया गया है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में हुई हिंसा के बाद किसान आंदोलन के भविष्य पर उठ रहे हैं सवाल, अब एक और संगठन ने समाप्त किया धरना

दरअसल अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर ने एएमयू के इतिहास और अलीगढ़ आंदोलन को बारीकी से दर्शाने वाली 5 पुस्तकों का विमोचन किया है पुस्तकों में लेखकों के द्वारा एएमयू के इतिहास और एएमयू के लिए योगदान देने वाले उन महान लोगों के योगदानों की जमकर तारीफ की गई है,साथ ही अलीगढ़ आंदोलन का पुस्तक में खास जिक्र किया गया है।

एएमयू वीसी ने कहा कि सर सैयद अकादमी के दायरे का विस्तार करना समय की बात है और इसके मद्देनजर यहां शोध कार्य भी किया जाएगा।प्रो. मंसूर ने कहा कि शताब्दी समारोह के तहत अकादमी में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं और अकादमी द्वारा और अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कुलपति ने सर सैयद अकादमी और मौलाना आजाद लाइब्रेरी द्वारा दस्तावेजों और पांडुलिपियों के डिजिटलीकरण पर भी प्रकाश डाला और इसे जल्द से जल्द पूरा करने का आह्वान किया। सर सैयद अकादमी के उप निदेशक डॉ. मुहम्मद शाहिद ने एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि 30 पृष्ठों की पुस्तक “अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी: ए शॉर्ट इंट्रोडक्शन” की स्थापना सर सैयद अहमद खान और अलीगढ़ तहरीक, एमएओ कॉलेज के इतिहास और सर सैयद द्वारा की गई थी। अहमद खान के सहयोगियों की सेवाओं पर प्रकाश डाला गया। डॉ। शाहिद ने आगे कहा कि पुस्तक विश्वविद्यालय के आवासीय हॉलों और हर विभाग में निशुल्क प्रदान की जाएगी, इसके अलावा यह प्रकाशन प्रभाग के आउटलेट पर रियायती मूल्य पर उपलब्ध होगी।

रिपोर्ट- खालिद अंसारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button