जानिये आम बजट 2021 पर क्या बोले गृहमंत्री अमित शाह !

वित्तीय वर्ष 2021-22 का आज यानी सोमवार को संसद में पेश आम बजट को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने....

वित्तीय वर्ष 2021-22 का आज यानी सोमवार को संसद में पेश आम बजट को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने आत्मनिर्भर भारत, पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और किसानों की आय दोगुना करने के संकल्प का मार्ग प्रशस्त करने वाला बजट करार दिया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को संसद में पेश किए गए आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्विटर पर लिखा, “कोरोना महामारी में इस वर्ष का बजट बनाना निश्चित रूप से एक जटिल काम था। परन्तु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने एक सर्वस्पर्शी बजट पेश किया है। यह आत्मनिर्भर भारत, 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था, किसानों की आय दो गुना करने के संकल्प का मार्ग प्रशस्त करेगा।”

उन्होंने कहा कि “ कोरोना महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था रिसेटिंग मोड में है, मुझे विश्वास है कि यह बजट भारत को इस अवसर का इस्तेमाल करके वैश्विक परिदृश्य में मजबूती से उभरने में सहायक होगा और भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनेगा।”

यह भी पढ़ें- Budget 2021-22 live : अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान…

गृह मंत्री ने कहा कि “कोरोना महामारी के दौरान ही भारत ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में लम्बी छलांग लगाई है। इस बजट में “प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत” योजना 64,180 करोड़ के निवेश के साथ लायी गई है, जिससे गाँव-गाँव तक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर व स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचेंगी।”

उन्होंने कहा कि “हमारे संवेदनशील प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 35,000 करोड़ के फंड की घोषणा की है। यह भारत को कोरोना मुक्त बनाने के लिए मोदी जी की संकल्प शक्ति को दर्शाता है। मैं इसके लिए मोदी जी को धन्यवाद व्यक्त करता हूं।”

यह भी पढ़ें- Budget 2021-22 live : नाराज़ किसानों को रिझाने में जुटी सरकार, बजट में हुआ बड़ा ऐलान…

अमित शाह ने कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी प्रथम दिन से ही किसानों के कल्याण के प्रति समर्पित हैं। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए अनेकों प्रयास किये गए है, इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए…लागत से डेढ़ गुना एमएसपी सुनिश्चित करना मोदी सरकार की कटिबद्धता को दर्शाता है।”

उन्होंने कहा, “ मोदी सरकार ने देश के किसानों को सुलभ ऋण प्रदान करने के लिए इस वर्ष के बजट में उनके लिए 16.5 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान रखा है। साथ ही माइक्रो इरीगेशन फंड को दोगुना किया गया है, जिससे कृषि क्षेत्र को बल मिलेगा। देश में पांच कृषि हब भी बनाए जाएंगे।”

यह भी पढ़ें- #Budget 2021: वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, अब सस्ता होगा सोना-चांदी

आगे गृहमंत्री ने कहा कि “इस वर्ष धान की फसल की MSP पर खरीद लगभग दोगुना अधिक मात्रा में की गई है, जिससे देश के 1.5 करोड़ किसानों को लाभ मिला है। यह किसानों के कल्याण के प्रति समर्पित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की MSP के प्रति कमिटमेंट को दर्शाता है।”

उन्होंने कहा, “आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पाने के लिए भारत के उद्योग जगत का भी महत्वपूर्ण योगदान है। आर्थिक सुधारीकरण की दिशा में इस बजट में पूंजीगत निवेश के लिए ₹5.5लाख करोड़ रखे गए हैं, जिससे उद्योगों को मजबूती मिलेगी। साथ ही सरकारी बैंकों के लिए ₹20,000 करोड़ देने का निर्णय किया गया है।”

अमित शाह ने कहा कि “स्वच्छ भारत मिशन 2.0 में ₹1.41 लाख करोड़ का आवंटन करके भारत के शहरों को विश्व के स्वच्छ व विकसित देशों की श्रेणी में लाने का काम किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जल जीवन मिशन (शहरी) लॉन्च किया जाएगा, जिससे 4378 शहरी स्थानीय निकायों में 2.86 करोड़ घरेलू नलों तक स्वच्छ जल जायेगा।”

उन्होंने कहा कि “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से देश की 1 करोड़ अतिरिक्त माताओं-बहनों को गैस कनेक्शन दिए जायेंगे। मोदी जी लगातार देश के हर नागरिक को स्वच्छ हवा व स्वच्छ जल देने के लिए प्रयासरत हैं, इन गैस कनेक्शन से महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा व प्रदुषण भी कम होगा।”

अमित शाह ने कहा कि “भारत विश्व का अग्रणी देश बिना मजबूत मूलभूत ढाँचे के नहीं बन सकता और मोदी सरकार ने इस क्षेत्र में अद्भुत कार्य किया है। इसके लिए ₹1.18 लाख करोड़ का बजट दिया गया है जिसमें तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल व असम में सड़क निर्माण के लिए निवेश करने का विशेष प्रावधान भी है।”

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “रेलवे का दायरा बढ़ाने, यात्रा की सुगमता व सुरक्षा के लिए भी अभूतपूर्व प्रयास किये जा रहे हैं। मोदी सरकार द्वारा ‘राष्ट्रीय रेल योजना 2030’ बनाई गई है और रेल मंत्रालय के लिए ₹1.10 लाख करोड़ की घोषणा की गयी है, मैं इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को बधाई देता हूँ।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button