लखनऊ: देश-प्रदेश की अर्थव्यवस्था में बुनकरों की महत्वपूर्ण सहभागिता एवं महत्व है- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि देश-प्रदेश की अर्थव्यवस्था में बुनकरों की महत्वपूर्ण सहभागिता एवं महत्व है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि देश-प्रदेश की अर्थव्यवस्था में बुनकरों की महत्वपूर्ण सहभागिता एवं महत्व है। समाजवादी पार्टी हमेशा बुनकरों के साथ रही है। भाजपा ने उनके साथ अन्याय किया है। उसे गरीबों, बुनकरों की फिक्र नहीं, वह बड़े पूंजीपतियों की पक्षधर है। समाजवादी सरकार ने बुनकरों को फ्लैट रेट पर बिजली दी थी, भाजपा ने बिजली महंगी कर दी है। मंहगाई ने बुनकरों की आजीविका पर आघात किया है। उनका व्यापार चौपट हो गया है।

अखिलेश यादव आज बुनकर अधिकार संगठन की ओर से आयोजित बुनकर समाज की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बुनकर आयोग के गठन के साथ समाजवादी पार्टी बुनकरों की मांगों पर सरकार बनने पर उदारता के साथ विचार करेगी। समाजवादी सरकार ने भदोही में कारपेट उद्योग के विकास में मदद के साथ लखनऊ में अवध शिल्प ग्राम और नोएडा में मुबारकपुर में बुनकरों को सुविधाएं दी थी।

अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश में एक भी यूनिट बिजली का उत्पादन नहीं किया। इस सरकार को तो सिक्स सिक्सटी क्रिटिकल थर्मल प्लांट की जानकारी भी नहीं होगी। दरअसल इस भाजपा सरकार की नीति और नियत दोनों में खोट है। जनकल्याण की योजनाओं पर भाजपा सरकार का ध्यान नहीं। वह समाजवादी सरकार की योजनाओं को ही अपना बता रही है। भाजपा लोकतंत्र की हत्या करने पर तुली हुई है। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर फर्जी केस लगाए जा रहे हैं। उसकी साजिशों से सावधान रहना है। उन्होंने सभी से कोविड संक्रमण से बचाव करने पर भी जोर दिया।

बुनकर समाज की ओर से विधायक रफीक अंसारी और बुनकर सभा के प्रदेश अध्यक्ष हाजी इफ्तेखार अहमद अंसारी ने कहा कि बुनकर समाज हमेशा समाजवादी पार्टी के साथ रहा है। भाजपा राज में बुनकरों की दुर्दशा हुई है। बुनकरों ने संकल्प लिया है कि वे सन् 2022 में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाएंगे। भाजपा अब सत्ता में नहीं आएगी।

रफीक अंसारी का कहना था कि भाजपा सरकार ने बुनकरों का उत्पीड़न करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। समाजवादी सरकार से हमारी अपेक्षा है कि वह इन मांगों को अपने चुनाव घोषणा-पत्र में स्थान देगी। वर्ष 2006 के शासनादेश को यथावत लागू रखा जाए। विद्युत कनेक्शन पर मीटर समाप्त हो। 2 किलोवाट कनेक्शन वाले बुनकर को भी 3 फेज विद्युत दी जाए, बुनकरों का बीमा कराया जाए। बुनकरों को 50 हजार रूपये तक का बुनकर क्रेडिट कार्ड जारी हो तथा 20 लाख तक का लोन बगैर बंधक गारन्टी के दिया जाए।

बुनकर समाज की बैठक में आज पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी एवं समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल सहित बाराबंकी, अम्बेडकरनगर, मेरठ, वाराणसी, कानपुर, इलाहाबाद, संतकबीरनगर, मऊ, बिजनौर, हापुड़ और गंज डुंडवारा एटा के बुनकर प्रतिनिधि शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button