ऐसे फायदे जानने के बाद आप कभी नहीं फेकेंगे लौकी का छिलका

लौकी का प्रयोग सिर्फ सब्जी के रूप में नहीं, बल्कि कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने आदि समस्याओं में औषधि के रूप में भी किया जाता है।

लौकी का प्रयोग सिर्फ सब्जी के रूप में नहीं, बल्कि कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने आदि समस्याओं में औषधि के रूप में भी किया जाता है। लौकी ही नहीं उसका छिलका भी कुछ समस्याओं के लिए कारगर औषधि है।

ये भी पढ़ें-21 वर्षीय बहू ने पति को छोड़ ससुर संग रचाई शादी

लौकी की सब्जी के छिलके में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी-1, बी-2, बी-3, बी-5 और बी-6, कैल्शियम, ऑयरन, जिंक पोटेशियम, मैग्रीशियम और मैग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके लिए सब्जी के अलावा इसके छिलके बहुत महत्वपूर्ण हैं।

जानिए इसके फायदे….

-आप अगर सब्जी नहीं खाते तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं। गर्मी के दिनों में अक्सर पैर के तलवों में जलन होने लगती है. लौकी की तासीर ठंडी होती है। इसलिए कहा जाता है कि लौकी के छिलकों को पैर के तलवों में रगड़ने से जलन से राहत मिलती है। इसके साथ ही शरीर में त्वचा पर होने वाली जलन पर भी लौकी के छिलके लाभदायक हैं।

-सनबर्न या टैनिंग की समस्‍या दूर करें सनबर्न या टैनिंग की समस्या में भी लौकी बहुत फायदेमंद है। लौकी के छिलकों का पेस्ट बनाकर लगाने से इस समस्या से निजात मिलती है। कुछ देर तक लौकी के छिलकों का पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाकर रखें, उसके बाद सादा पानी से धो लें। इससे आपको इस समस्या से राहत मिलेगी।

-आपको बाल झड़ने की समस्या है तो आप इससे निपटने के लिए लौकी के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते है इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना और गंजापन जैसी समस्याओं से आजादी पा सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button