वास्तु के अनुसार सोते समय सिर के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें

वास्तुशास्त्र का मनुष्य के जीवन में बेहद विशेष महत्व होता है। वास्तु के नियमों को ध्यान में रखने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

वास्तुशास्त्र का मनुष्य के जीवन में बेहद विशेष महत्व होता है। वास्तु के नियमों को ध्यान में रखने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वास्तु के पांच तत्वों-अग्नि, आकाश, वायु, जल और पृथ्वी के बीच संतुलन बनाये रखना बेहद जरूरी होता है। वास्तु से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और इसी से शांति का वातावरण बना रहता है।

वास्तु शास्त्र में हर चीज को रखने के स्‍थान और तरीके के बारे में भी बताया गया है। किसी भी व्‍यक्ति की आदतें, उसके आसपास रखीं चीजें पॉजी‍टिव-निगेटिव एनर्जी का कारण बनती हैं। वास्तु में घर में रखी हर चीज का कोई ना कोई मतलब होता है। आप में से बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि सोते वक्त आप जो भी चीज अपने सिरहाने यानी सिर के पास रखते हैं, उसका आपके जीवन पर बहुत असर पड़ता है।

वास्तु के अनुसार कुछ ऐसी चीजें जिन्हें सोते समय पास रखने को मना किया जाता है क्योंकि इससे नकारात्मकता आती है।

1. वास्तु के अनुसार रात को कभी भी पर्स सिर के पास रखकर नहीं सोना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति हर समय धन से संबंधित चिंताओं से घिरा रहता है।
2. किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक गैजेट को सिर के पास रखकर नहीं सोना चाहिए। इससे व्यक्ति को मानसिक तनाव होता है।
3. सोते समय कोई भी डरावनी तस्वीर या शोपिस अपने तकिए के पास रखकर नहीं सोना चाहिए।
4. गलती से तकिए के नीचे कोई भी अखबार या मैगजीन जैसी पढ़ने वाली चीज नहीं रखनी चाहिए। इससे व्यक्ति का जीवन प्रभावित होता है।
5. तकिए और बेड के पास या फिर उसके नीचे कभी भी जूते, चप्पल नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की सेहत और धन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button